NDRF की टीम ने छात्रों-शिक्षकों को सिखाए आपदा से निपटने के तरीके

28 फरवरी तक जिले के विभिन्न स्कूलों में होंगे आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण पर शिविर

कोरिया,07 फरवरी । राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ओडिशा की टीम ने जिला सेनानी जिला एवं अग्निशमन अधिकारी संजय गुप्ता के मार्गदर्शन में सोनहत के स्वामी आत्मानंद स्कूल के लगभग 200 छात्र- छात्राओं तथा शिक्षकों को स्कूल सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के तहत आपदा प्रबंधन के पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया।

एनडीआरएफ टीम ने प्रशिक्षण के दौरान स्कूल के शिक्षकों व छात्रों को बाढ़ व भूकम्प सुरक्षा, सड़क सुरक्षा, वज्रपात सुरक्षा तथा सर्पदंश प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। विदित हो की एनडीआरएफ ओडिशा की टीम द्वारा 6 फरवरी से 28 फरवरी तक जिले के विभिन्न स्कूलों में बच्चों तथा शिक्षकों को आपदा प्रबंधन से बचाव पर डिमॉन्सट्रेशन दिया जायेगा।

इसके बाद जिले की आपदा प्रबंधन की टीम द्वारा बच्चों को डेमोस्ट्रेशन के माध्यम से आपदा से बचाव के तरीकों का अभ्यास भी करवाया गया। बच्चों को घरो में उपलब्ध सामानों की मदद से बाढ़ के दौरान बचाव के लिए राफ्ट बनाने के तरीके तथा इसे इस्तेमाल करने की विधि के बारे में भी जानकारी दी गई। टीम ने बच्चों से बातचीत के दौरान ये भी बताया की जब आपदा होती है तो वे बचाव के कार्यों में जुट जाते हैं और जब आपदा नही होती तब वे विभिन्न स्कूल के बच्चों को आपदा से निपटने के तरीके सिखाते हैं।