महतारी वंदन योजना से खुलेगा महिलाओं के सशक्तिकरण का रास्ता

योजना के लागू होने से वे बेहद प्रफुल्लित हैं महिलायें

महिलाओं ने जताया मुख्यमंत्री का आभार, महिलाएं उत्साह के साथ करा रही हैं पंजीयन

जांजगीर-चांपा 5 फरवरी 2024 I विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे पर अमल करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना शुरू की है। योजना का फायदा एक मार्च से महिलाओं को मिलने लगेगा। योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के मूल निवासी विवाहित महिलाओं को मिलेगा। इससे महिलाओं की आर्थिक दशा में सुधार होगा। सरकार के इस योजना को लेकर महिलाओं को काफी उत्साह है। योजना के लिये 5 फरवरी से जिले के सभी ग्राम पंचायतों व आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीयन करना प्रारंभ हो गया है केंद्रों में महिलाओं का भारी उत्साह है। इस योजना को लेकर ग्राम पेंड्री के महिला सरस्वती कश्यप का कहना है कि महतारी वंदन योजना को लेकर वे बहुत उत्साहित हैं योजना से प्राप्त पैसों से वे अपनी जरूरतों पर खर्च करेंगी।

हर माह आयेंगे खाते में 1 हजार रुपए

जर्वे निवासी श्रीमती छठबाई साहू ने बताया कि महतारी वंदन योजना के आने के बाद बहुत खुशी मिल रही है। अब खाते में एक हजार रुपए आयेंगे तो अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। परिवार पर निर्भर नहीं रहना पडे़गा। श्रीमती गीता गोस्वामी ने कहा कि योजना के लागू होने से वे बेहद प्रफुल्लित हैं। अब वे आने वाले समय में अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद कर सकेगी और छोटी-छोटी चीजों को खरीदने के लिए परिवार पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा। उन्होंने इस योजना से महिलाओं को बेहद बल मिलेगा महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। समाज में महिलाओं के सशक्तिकरण का रास्ता खुलेगा और वह दुगुनी तेजी से अपनी क्षमताओं का विकास कर सकेगी।

जमा कर सकेंगी पूंजी –

फार्म भर रही महिलाओं मे से श्रीमती हेमिन प्रधान ने बताया कि योजना के माध्यम से उनके खाते में जब एक हजार रूपए आयेंगे तो उनके बैंक में पूंजी जमा होगी और जरूरत पड़ने पर वह अपने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उन आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगी।