घर बनाने जा रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, सरिया-सीमेंट के दाम घटे लेकिन रेत-ईंट हुई महंगी

रायपुर,03 फरवरी । भवन निर्माण सामग्री बाजार में इन दिनों जहां सरिया और सीमेंट की कीमतों में स्थिरता व गिरावट का रुख बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर अब रेत व ईंट की कीमतें महंगी होने लगी है। बीते दो माह में ही रेत की कीमतें सात रुपये फीट तक महंगी हो गई है। वहीं, ईंट में भी 1000 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है।

कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में रेत व ईंट की कीमतों में थोड़ी और तेजी आ सकती है। भवन निर्माण सामग्री संस्थानों में दो माह पहले 12 से 13 रुपये फीट बिकने वाली रेत 18 से 19 रुपये फीट बिक रही है। वहीं, ईंट की कीमतें भी 5500-6000 रुपये से बढ़कर 6500-7000 रुपये हो गई है। कारोबारियों का कहना है कि मांग की तुलना में ईंट के उत्पादन में कमी आई है, जिसके चलते ही कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। आने वाले दिनों में तो कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

ढाई वर्ष पहले के स्तर पर पहुंचा सरिया

लोहा बाजार में जबरदस्त गिरावट बनी हुई है। सरिया की कीमतें इन दिनों अपने ढाई वर्ष पहले के स्तर पर पहुंच गई है। फैक्ट्रियों में सरिया 50 हजार 500 रुपये प्रति टन और रिटेल में 53 हजार 500 रुपये प्रति टन तक बिक रही है। लोहा कारोबारियों का कहना है कि कीमतें गिरने के बाद भी बाजार में डिमांड नहीं है। सरिया के साथ ही सीमेंट भी इन दिनों 295 से 310 रुपये बोरी बिक रही है। मार्च 2022 में सरिया अपने रिकार्ड स्तर 80 हजार टन पार कर गया था,उसके बाद से कीमतों में लगातार गिरावट है।

आयरन ओर की कीमतों में कमी होनी चाहिए

छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने कहा कि बाजार इन दिनों काफी सुस्त है और सरिया की कीमतों में गिरावट है। इसके बाद भी आयरनओर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। एनएमडीसी को आयरन ओर की कीमतों में कमी करनी चाहिए। कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उद्योगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।