CG News :SMS-3 बिलेट कास्टर ने बनाया नया रिकॉर्ड

भिलाई,02 फरवरी । भिलाई इस्पात संयंत्र की मॉडेक्स यूनिट, स्टील मेल्टिंग शॉप-3, जो क्रूड स्टील का उत्पादन कर बार एंड रॉड मिल, मर्चेंट मिल और वायर रॉड मिल को कास्ट बिलेट तथा यूनिवर्सल रेल मिल को कास्ट ब्लूम्स की आपूर्ति करती है, ने अपने बिलेट कास्टरों से सबसे लंबे कास्टिंग अनुक्रम का एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

एसएमएस-3 ने अपने दो बिलेट कास्टरों सीके-1 और सीके-2 से लगातार 9 दिनों तक कास्टिंग कर नया रिकॉर्ड बनाया है। कास्टिंग 22 जनवरी 2024 से प्रारंभ होकर 31 जनवरी 2024 की सुबह समाप्त हुई। इस अवधि के दौरान दोनों कास्टर में सात ‘फ्लाइंग टंडिश का प्रयोग कास्टिंग के लिए किया गया था। उल्लेखनीय है कि बिलेट कास्टर के लिए फ्लाइंग टंडिश प्रैक्टिस को एसएमएस-3 में सफलतापूर्वक विकसित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप कास्टर निर्बाध रूप से चल रहा है और रोलिंग मिलों के लिए इनपुट की आपूर्ति सुनिश्चित हुई है, जो कास्ट बिलेट्स और कास्ट ब्लूम के लिए एसएमएस-3 पर निर्भर हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र यह उपलब्धि हासिल करने वाला एकमात्र एकीकृत इस्पात संयंत्र है।

इस नौ दिन की अवधि के दौरान, बिलेट कास्टर सीके-1 से 23,960 टन का उत्पादन कर 145 हीट की सबसे लंबी कास्टिंग अनुक्रम हासिल की गई। अन्य बिलेट कास्टर सीके-2 से 36,705 टन का उत्पादन कर 221 हीट की सबसे लंबी कास्टिंग अनुक्रम हासिल की गई। बिलेट कास्टर सीके-1 और सीके-2 से लंबे कास्टिंग अनुक्रम का पिछला सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड क्रमश: 114 हीट और 160 हीट दर्ज किया गया था। भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक वक्र्स अंजनी कुमार और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बिलेट कास्टर के रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन के लिए एसएमएस-3 टीम और संबंधित विभागों के सदस्यों को बधाई दी है। एसएमएस-3 विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी शॉप बिरादरी को बधाई दी तथा उन्होंने टीम एसएमएस-3 को प्रदान किए गए सहयोग और मार्गदर्शन के लिए प्लांट नेतृत्व को भी धन्यवाद दिया।