जांजगीर-चांपा :कलेक्टर ने ज़िला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक ली

आमजनों को समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिले – कलेक्टर

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 02 फरवरी 2024 I कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। बैठक में वर्तमान में जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, आमजनों तक सेवाओं की पहुंच, स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति, चिकित्सकों की उपलब्धता, चिकित्सकीय उपकरणों, दवाइयों की उपलब्धता सहित अन्य व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली गई। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यक्रमों में जिले के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने स्वास्थ्य अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग एवं फील्ड विजिट करने निर्देश दिए गए।


बैठक में कलेक्टर ने कहा कि गर्भवती माताओं के संस्थागत प्रसव और नियमित जांच सहित उनके एवं बच्चों के टीकाकरण का बढ़ावा हेतु व्यक्ति रूचि लेकर कार्य करें। स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी समय पर पहुंचे और अपने कार्य को जिम्मेदारी के साथ पूरा करें। लोगों को समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिले। कलेक्टर श्री छिकारा ने जिले में शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव के लिए लोगों को प्रेरित करने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन स्वास्थ्य कार्यकर्ता के माध्यम से पंचायत स्तर पर प्रारम्भ से ही गर्भवती महिला की जानकारी एकत्र कर उन्हें आवश्यक परामर्श प्रदान कर जागरूक करें। साथ ही हाई रिस्क गर्भवर्ती माताओं का विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने टीकाकरण के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि, कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रहे। कलेक्टर ने जिले में मलेरिया कार्यक्रम, डेंगू कार्यक्रम, फायलेरिया कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पिछले तीन सालों में केस पाये गये है वहां अभियान चलाकर डीडीटी, क्लोरिन, साफ-सफाई के प्रति लोगो का जागरूक करने कहा है। कलेक्टर ने मेंटल हेल्थ के संबंध में हर 15 दिवस में स्कूल, कालेज, स्वास्थ्य केन्द्रों में कैम्प लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए योजनाओं के संचालन में प्रगति लाने हेतु आवश्यक कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया। समीक्षा बैठक में जिला मिशन समन्वयक उत्कर्ष तिवारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।