Republic Day 2024: कश्मीर में 30 साल पहले इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के आर्मी अफसर पिता की आतंकियों ने कर दी थी हत्या

मनोरंजन जगत में ऐसे कई सेलिब्रिटीज हैं, जिनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि फौज की रही है। ऐश्वर्या राय बच्चन, प्रियंका चोपड़ा, सेलिना जेटली, लारा दत्ता… ऐसे कई नाम हैं, जिनके पिता या भाई ने फौज में रहकर देश की सेवा की, मगर जैसी कहानी निमरत कौर की है, वैसी कम ही देखने-सुनने को मिलती है। निमरत के पिता भूपिंदर सिंह भारतीय सेना में मेजर थे। 30 साल पहले आज ही के दिन (23 जनवरी, 1994) वो शहीद हुए थे।

निमरत ने सोशल मीडिया में शेयर कीं फोटो

मेजर भूपिंदर सिंह को कश्मीरी आतंकियों ने किडनैप कर लिया था और मांग ना मानने पर उनकी जान ले ली। मरणोपरांत पिता को शौर्य चक्र प्रदान किया गया था। इस घटना के बाद निमरत की जिंदगी में भूचाल आ गया था। निमरत ने मंगलवार को पिता को याद करते हुए उनकी तस्वीरें शेयर कीं। निमरत ने एक्स पर पोस्ट में लिखा-

30 साल पहले, आज के दिन, पापा के जाने के बाद जीवन में ऐसा मोड़ आया कि हर वक्त इसे काबू में करने की जद्दोजहद लगी रहती है। हमेशा जगाकर रखने वाले सपने और जीवन के अगर-मगर कभी खत्म नहीं होते, इन सबके बीच इस बात का गर्व रहता है कि उनकी रोशनी और कहानी कभी खत्म नहीं होगी। हमारे दिलों में हमेशा रोशनी फैलाती रहेगी।

1994 में कश्मीर में आतंकियों ने किया था किडनैप

कुछ साल पहले ईटाइम्स को दिये इंटरव्यू में निमरत ने उस वक्त को याद करते हुए बताया था कि उस वक्त कश्मीर के हालात ऐसे नहीं थे कि परिवार साथ रहें। इसलिए हम लोग पटियाला में रहते थे। वो इंजीनियर थे और बॉर्डर रोड्स पर काम करते थे।

हम सर्दियों की छुट्टियों के लिए कश्मीर गये हुए थे, जब हिजबुल मुजाहिद्दीन ने पिता को उन्हे साइट से किडनैप कर लिया था। सात दिनों के बाद उन्हें खत्म कर दिया। आतंकियों की कुछ मांगें थीं, जिन्हें जाहिर है उन्होंने स्वीकार नहीं किया। निमरत बताती हैं कि उस वक्त पिता की उम्र महज 44 साल थी। 

इसके बाद निमरत कुछ वक्त के लिए नोएडा स्थित अपने नाना-नानी के घर रहीं। निमरत ने 2005 में शूजित सरकार निर्देशित फिल्म यहां से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने न्यूज एंकर का किरदार निभाया था। 2013 में आई द लंच बॉक्स से निमरत को काफी शोहरत मिली और उनकी एक्टिंग को सराहा गया। 2023 में वो ‘सजनी शिंदे का वायरल वीडियो’ फिल्म में नजर आई थीं।