गारे पेल्मा – III कोयला खदान ने वार्षिक सुरक्षा पखवाड़ा – 2023 में जीते चार प्रथम पुरस्कार

रायगढ़, 18 जनवरी । छत्तीसगढ़ पावर जेनरेशन कंपनी (सीएसपीजीसीएल) के स्वामित्व में माइन डेवलपर और ऑपरेटर कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड द्वारा संचालित एक सहायक कंपनी गारे पेल्मा – III कॉलरी लिमिटेड को एक बड़ी और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई है। छत्तीसगढ़ के कोरबा में 16 जनवरी 2024 को आयोजित वार्षिक सुरक्षा पखवाड़ा-2023 के पुरस्कार समारोह में गारे पेल्मा – III कोयला खदान को प्रतिष्ठित “ग्रुप-ई श्रेणी में ‘समग्र प्रथम पुरस्कार’ प्राप्त हुआ। यह जीत गारे पेल्मा – III को पाँच मिलियन टन या इससे कम उत्पादन के समूह-ई में आने वाले छह कोयला खदानों के बीच एक कठीन प्रतिस्पर्धा के बाद मिला है। इसके अलावा ‘सामान्य सुरक्षा जागरूकता’, ‘प्रकाश’, और ‘धूल नियंत्रण’ श्रेणी में भी अलग अलग प्रथम पुरस्कार मिला जबकि खनन कार्य’, ‘डंप प्रबंधन व भूमि बहाली’, तथा ‘सुरक्षित ट्रक कवरिंग के लिए अभिनव विचार’ श्रेणी में तीन द्वितीय पुरस्कार सहित कुल सात पुरस्कार हासिल किए है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर श्री प्रभात सिंह, महानिदेशक खान सुरक्षा, डीजीएमएस – धनबाद ने समारोह की शोभा बढ़ाई जबकि अध्यक्षता डॉ. प्रेम सागर मिश्रा, सीएमडी, एसईसीएल द्वारा की गई।

पुरस्कार समारोह में सीएसपीजीसीएल के प्रतिनिधियों में खदान प्रबंधक श्री अगुल्ला सत्यनारायण, अदाणी एंटरप्राइसेस – नेचुरल रिसोर्सेज तमनार के चीफ ऑफ क्लस्टर श्री मुकेश कुमार और गारे पेल्मा – III कोयला खदान के साइट प्रमुख श्री बिपिन सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने सम्मान ग्रहण किया ।

इस अवसर पर श्री मुकेश कुमार, ने गारे पेल्मा – III टीम के समर्पण पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा, “हमें सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनकी कड़ी मेहनत के लिए हमारी जीपी-III कोयला खदान टीम के समर्पण पर बहुत गर्व है। ये पुरस्कार हमें शून्य हानि प्राप्त करने के लिए अपने सुरक्षा उपायों को लगातार बढ़ाने और कार्यस्थल पर अपने कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हैं।”

वार्षिक सुरक्षा पखवाड़ा – 2023 में प्राप्त मान्यता सुरक्षा पहल और नवाचार के प्रति जीपी-III कोयला खदान के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाती है। यह खदान उद्योग के समग्र सुरक्षा लोकाचार में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए उच्चतम सुरक्षा मानकों को कायम रखने में अटल है।

गारे पेल्मा – III कोयला खदान के बारे में:

GP-III कोयला खदान, जिसका स्वामित्व छत्तीसगढ़ पावर जेनरेशन कंपनी (CSPGCL) के पास है और इसका संचालन माइन डेवलपर और ऑपरेटर (MDO) GPIIICL (अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी) द्वारा किया जाता है, खनन उद्योग में एक अग्रणी खिलाड़ी है। अपने सामाजिक सरोकार सहित कोयला खनन में टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध, जीपी-III को पिछले तीन वर्षों – 2021, 2022 और 2023 से लगातार समग्र प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है।