जांजगीर-चांपा :कलेक्टर-SP ने किया यातायात जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ

जिले में सड़क दुर्घटना से होनी वाली मृत्यु दर में कमी लाने होंगे जागरूकता कार्यक्रम

जांजगीर-चांपा 16 जनवरी 2024 I कलेक्टर आकाश छिकारा एवं पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के द्वारा यातायात जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 15 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक चलाया जायेगा। इस दौरान राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह में यातायात पुलिस द्वारा हेलमेट बाईक रैली, यातायात जागरूकता रैली, स्वास्थ्य, नेत्र परीक्षण शिविर, लर्निंग लायसेंस बनाने हेतु शिविर का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इसके साथ ही नुक्क्ड नाटक के माध्यम से साप्ताहिक हाट बाजारों के जाकर आम नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने की अपील किया जाएगा तथा स्कूल, कॉलेज में रंगोली, पेटिंग, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।


कलेक्टर आकाश छिकारा ने सड़क सुरक्षा माह को संबोधित करते हुए कहा कि वाहन चलाते हुए विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सड़क पर हमें तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलाना चाहिए। वाहन चालक ही नहीं बल्कि पूरा परिवार इससे प्रभावित होता है। गाड़ी चलाते समय अपने और दूसरों के परिवार के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाना चाहिए। जिससे सड़क दुर्घटना से होनी वाली मृत्यु से बचा जा सकता है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों से कहा कि यातायात के नियमों और सड़क दुर्घटना से बचने के उपायों को अपने जीवन में जरूर अपनाना चाहिए और दूसरों को भी बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर अनुशासन में रहेंगे तो पछतावे का दर्द नहीं होगा। उन्होंने यातायात नियमों का पालन करने की अपील की।

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने लिए शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए हमें हेलमेट पहनना और सीट बेल्ट लगाना आवश्यक है। जिससे हमारा जीवन सुरक्षित रह सके। उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से कहा कि यहां से प्रण लेकर चलें कि यातायात नियमों का पालन करें और घर में सभी सदस्यों और आस-पास के लोगों को इसके संबंध में जानकारी देकर जागरूक करेंगे। जागरूकता कार्यक्रम को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर के खुंटे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी चंदन शर्मा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर परिवहन अधिकारी यशवंत सिंह, पुलिस विभाग सहित वाहन चालक संघ के पदाधिकारी सहित हसदेव के हीरो, नागरिक उपस्थित थे।