छत्‍तीसगढ़ में तीन दिन बाद तीन डिग्री तक गिरेगा पारा, इन इलाकों में बारिश के आसार

रायपुर,08 जनवरी  राजधानी रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ में मौसम शुष्क बना हुआ है। एक पश्चिमी विक्षोभ ऊपरी हवा के द्रोणिका के रूप में 5.8 किमी की ऊंचाई पर स्थित है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त अपेक्षाकृत गर्म हवा का आगमन लगातार जारी है। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

इसी बीच सोमवार को राजधानी सहित प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। साथ ही उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं, प्रदेश में अगले तीन दिनाें में न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है, जबकि इसके बाद दो से तीन डिग्री तक की गिरावट होने के आसार हैं।

साथ ही राजधानी में सोमवार को मौसम साफ रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसी बीच रविवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस जगदलपुर में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

मध्य और दक्षिण में नहीं पड़ेगा कोई फर्क

मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़ने के आसार हैं, जबकि इसके बाद गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन इसका कोई खास असर मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में देखने को नहीं मिलेगा। यानी स्पष्ट तौर पर उत्तर को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन दो से तीन दिनों के बाद यहां भी पारा गिरने के आसार हैं।

अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक

मौसम विभाग के पिछले रिकार्ड के अनुसार प्रदेश का अधिकतम तापमान औसत से एक से सात डिग्री तक अधिक चल रहा है। राजनांदगांव में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री, जगदलपुर में तीन डिग्री, दुर्ग-अंबिकापुर में दो डिग्री, जबकि रायपुर में एक डिग्री अधिक है। वहीं, पेंड्रा रोड ही एकमात्र ऐसा शहर है, जहां अधिकतम तापमान औसत से पांच डिग्री तक नीचे चल रहा है।

न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक ज्यादा

अधिकतम तापमान के अलावा न्यूनतम तापमान भी औसत से एक से लेकर चार डिग्री तक अधिक चल रहा है। आंकड़ों के अनुसार बिलासपुर में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस, रायपुर में तीन डिग्री सेल्सियस, दुर्ग, राजनांदगांव, पेंड्रा रोड और अंबिकापुर में दो डिग्री, जबकि जगदलपुर में पारा एक डिग्री तक अधिक चल रहा है।

कुछ इस तरह रहेगा न्यूनतम तापमान

रायपुर 16.0

दुर्ग 15.8

बिलासपुर 15.9

राजनांदगांव 15.1

जगदलपुर 13.0

पेंड्रा रोड 12.8

अंबिकापुर 11.0