विकसित भारत संकल्प यात्रा: 2778 को मिला पीएम उज्जवला योजना का लाभ

 
हितग्राहियों ने कहा धुएं से मिली मुक्ति, खाना बनाना हुआ आसान

रायगढ़, 4 जनवरी I जंगल से लकड़ी लाकर प्रतिदिन चूल्हे में खाना बनाना बहुत कठिन होता है, खासकर बरसात के दिनों में जहां लकड़ी पूरी गीली रहती है, वहीं पूरा घर-घर धुआं-धुआं हो जाता है। जिससे घर में रहने वाले लोगों को खांसी भी होती थी। साथ ही चूल्हे में खाना बनाने से समय भी बहुत लगता है, लेकिन अब वे सारी परेशानियों से छुटकारा मिल गया प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से मिले गैस चूल्हे से। अब धुएं से भी मुक्ति मिली और समय की बचत हो रही है और खाना बनाना आसान हुआ। उक्त बातें विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी ग्राम-सूपा की श्रीमती लीला भारद्वाज ने कही। इसी तरह ग्राम सूपा की गीता बरेठ ने भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त करते हुए शिविर के माध्यम से बताया कि इस योजना से प्राप्त गैस सिलेण्डर मिलने से मुझे बहुत खुशी मिली है। क्योंकि लकड़ी से चूल्हे पर खाना बनाती थी तो उसके धुएं से आँख में तकलीफ  होती थी। साथ ही समय पर खाना नहीं बनने से कई बार घर में कलह होता था। वहीं बच्चे भी भूखे होने के कारण रोते रहते थे। लेकिन जबसे गैस मिला है, मैं अच्छी हूँ और परिवार भी अच्छा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सभी लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया है।
       

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान विकासखण्ड लैलूंगा के 493 महिला हितग्राहियों को पीएम उज्जवला योजना का लाभ मिला है। इसी प्रकार खरसिया में 343, तमनार में 338, रायगढ़ में 343, धरमजयगढ़ मेें 502, पुसौर मेें 447 एवं घरघोड़ा मेें 312 सहित कुल 2778 पात्र महिला हितग्राहियों को पीएम उज्जवला योजना से लाभान्वित किया गया है।
         

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाये जाने के उद्देश्य से जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाया जा रहा है। आज केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना से अनेकों पात्र हितग्राहियों को अपने सपनों का घर मिला है एवं नये पात्र हितग्राहियों का आवास हेतु फार्म भी भरवाया जा रहा है। वहीं आयुष्मान कार्ड से गरीब बीमार व्यक्ति का नि:शुल्क इलाज हो रहा है। पीएम उज्जवला योजना से ग्रामीण महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्शन मिला। सरकार गरीब कल्याण की योजनाऐं बना रही है ताकि हर पात्र हितग्राही को उसकी योजना में लाभ दिलवाया जाएगा।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान कल होंगे यहां शिविर
विकसित भारत संकल्प यात्रा का डिजीटल रथ कल 5 जनवरी को जिले के इन गांवों में पहुंचेगी। जहां शिविर के माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इनमें धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-जमरगा एवं बकालो, घरघोड़ा के बरौनाकुंडा एवं घरघोड़ी, खरसिया के बड़े डूमरपाली एवं रानीसागर, लैलूंगा के गमकेला एवं जतरा, पुसौर के ओडेकेरा एवं त्रिभौना, रायगढ़ के खैरपुर एवं परसदा तथा विकासखण्ड तमनार के ग्राम-नूनदरहा एवं सारसमाल शामिल है।