कोरबा में अन्नदाता किसान परेशान, धान बेचने कहीं करना पड़ रहा इंतजार तो कहीं शार्टेज के नाम पर लूट…पढ़ें पूरी खबर…

कोरबा, 04 जनवरी । धान खरीदी अभियान में अव्यस्थाओं का आलम दूर नहीं हो रहा। बुधवार को उपार्जन केंद्र छुरीकला में जहां दर्जनों किसान प्रातः 9 .30 बजे उपार्जन केंद्र में प्रवेश के लिए इंतजार करते रहे। वहीं कुल्हरिया एवं सिरमिना में अन्नदाता किसानों से प्रति कट्टी बारदाने (40 किलो के बोरे )में शार्टेज (सूखत ) की भरपाई के नाम पर 400 ग्राम तक अतिरिक्त धान ले रहे। पोंडी उपरोड़ा ब्लाक के दर्जनों उपार्जन केंद्रों में बफर लिमिट से अधिक धान जाम होने से व्यवस्था प्रभावित हो रही। केंद्रों में व्याप्त अव्यवस्था एवं लूट की मिली खुली छूट ने अन्नदाता किसानों को परेशान कर दिया है।

हमारी टीम धान खरीदी की व्यवस्थाओं का जायजा लेने बुधवार को प्रातः 9.30 बजे उपार्जन केंद्र छुरीकला पहुंची। जहाँ उपार्जन केंद्र में धान बेचने पहुंचे दर्जनों किसान सड़क के दोनों छोर में अपने धान लदे वाहनों (ट्रेक्टर एवं पिकअप ) के साथ उपार्जन केंद्र में प्रवेश की प्रतीक्षा करते नजर आए। पहली बार शासन को समर्थन मूल्य पर धान बेचने पहुंचे किसान शंकरलाल देवांगन इस बदइंतजामी से खासे नाराज नजर आए उन्होंने कहा कि निसंदेह 10 बजे से खरीदी होती है लेकिन हम अन्नदाता किसानों को उपार्जन केंद्र के बाहर 9 .30 बजे तक प्रतीक्षा कराना हैरानी भरा निराशाजनक है। किसानों का प्राथमिकता से धान खरीदने के सरकार के दावे एवं मंशा पर कर्मचारियों का रवैया पानी फेर रहा है। प्रातः 6 बजे से पहुंचे डिंडोलभांठा निवासी किसान विनोद कुमार कंवर ने भी व्यवस्था बद से बदतर बताई । ग्राम भेजिनारा से पहुंचे किसान अनिल मरकाम ने भी नाराजगी जाहिर की वे भी प्रातः 6 बजे से पहुंचे थे ,लेकिन साढ़े 9 बजे तक केंद्रों में प्रवेश के लिए इंतजार करते रहे। सभी किसानों का कहना था कि केंद्रों में किसानों के प्रवेश की पाबंदी या समयबद्धता हैरान करने वाली है। किसानों को केंद्रों में अपने लाए धान की खरीदी वाले बारदानों में पलटी आदि कार्य के लिए समय लगता है लेकिन यहां दो दर्जन से अधिक किसानों को रोकना मनमाना रवैया है।

कुल्हरिया ,सिरमिना में लुटे जा रहे किसान

कुल्हरिया एवं जिले के अंतिम छोर के उपार्जन केंद्र सिरमिना में किसानों ने शार्टेज (सूखत )की भरपाई के नाम पर प्रति कट्टी (40 किलो के बोरे में ) 300 से 400 ग्राम अतिरिक्त धान की डंडीमारी की जा रही। बारदाने के वजन सहित 40 किलो 700 ग्राम से अधिक धान नहीं लिए जाने का प्रावधान है लेकिन यहां 41 किलो व उससे अधिक धान लिया गया है। सिरमिना की फड़ प्रभारी का कहना है कि समय पर धान का उठाव नहीं होने की वजह से 200 से 300 ग्राम धान ले रहे। इस तरह उपार्जन केंद्र में लूट की खुली छूट मिली है।

आधा दर्जनों केंद्रों में बफर लिमिट से अधिक धान जाम

पोंडी उपरोड़ा ब्लॉक के आधा दर्जन से अधिक उपार्जन केंद्रों में बफर लिमिट से अधिक धान जाम हैं। इनमें कोरबी ,सिरमिना ,कुल्हरिया ,पिपरिया , जटगा ,लैंगा एवं पसान में बफर लिमिट से अधिक धान जाम है। यहाँ मार्कफेड की लचर परिवहन व्यवस्था का खामियाजा समितियों को भुगतना पड़ सकता है।

निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति

धान खरीदी व्यवस्था का कार्य सुचारू रूप से संचालित हो सके इसके लिए धान खरीदी एवं निगरानी व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को सतत निगरानी का निर्देश दिया गया है , लेकिन उपार्जन केंद्रों में निरीक्षण के नाम पर महज औपचारिकता का निर्वहन किया जा रहा है।