Petrol Diesel Price Update : पेट्रोल 9 और डीजल 3 रुपए होगा सस्ता! गैस में दाम में कमी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मिलेगी राहत…

जयपुर I सत्ता में काबिज होते ही प्रदेश में डबल इंजन की सरकार ताबड़तोड़ काम कर रही है। सीएम बनते ही भजन लाल शर्मा ने पहली कैबिनेट में 450 रुपए में सिलेंडर देने का अपना वादा पूरा कर दिया है। वहीं, अब प्रदेश की जनता पीएम मोदी की दूसरी गांरटी के पूरा होने की आस लगाए बैठी है। बताया जा रहा है कि भजन लाल सरकार जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमत को कम करने का फैसला ले सकती है। मिली जानकारी के अनुसार भजन लाल सरकार पेट्रोल की कीमत पर 9 और डीजल के दाम में 3 रुपए कटौती कर सकती है। माना जा रहा है कि राजस्थान की नई डबल इंजन की सरकार जल्द ही जनता को राहत देने का ऐलान कर सकती है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने पेट्रोल-डीजल के दामों को मुद्दा बनाया था। भाजपा ने आरोप लगाए थे कि देश में सर्वाधिक महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में मिल रहा है। पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान पेट्रोल पर 31.04% वैट के साथ रोड डवलपमेंट के नाम पर 1500 रुपए प्रति किलो लीटर का सेस भी वसूलता है। वहीं डीजल पर 19.30 प्रतिशत वैट के साथ 1750 रुपए प्रति किलो लीटर का सेस वसूल जाता है। जो कुछ हद तक बाकी राज्यों की तुलना में वाकई ज्यादा है।

दो साल में कमाई मोटी रकम

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2021-22 और 2022-23 नवंबर तक 35 हजार 975 करोड़ रुपए टैक्स वसूल किया है। जबकि दिल्ली, उत्तराखंड, नगालैंड, लक्षदीप, मणिपुर, लद्दाख, दमन-दीव, जम्मू और कश्मीर सहित इन 18 राज्यों के 32 हजार 597 करोड़ रुपए के मुकाबले यह कमाई ज्यादा है।

श्रीगंगानगर में 113 रुपए में मिलता है पेट्रोल

राजस्थान के श्रीगंगानगर में देश का सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है। यहां प्रति लीटर पेट्रोल के दाम 113 रुपए 48 पैसे है। जबकि डीजल के दाम 98.24 रुपए प्रति लीटर है। यानि यहां पेट्रोल पर 16 और डीजल पर करीब 8 रुपए लीटर ज्यादा पैसा लिया जा रहा है।