शहर में रेत की किल्लत होगी दूर, नए साल में खुलेंगी 4 खदानें, भिलाईखुर्द-चारपारा नए घाट

कार्रवाई नहीं होने से नदी व नालों के किनारे धड़ल्ले से जारी है रेत का अवैध खनन

कोरबा,28 दिसंबर (वेदांत समाचार)। शहर में रेत की किल्लत करीब 2 साल से बनी हुई है, जिसका फायदा उठाते हुए रेत तस्कर नदी-नाला के किनारे से रेत का अवैध खनन और परिवहन करते हुए मनमानी कीमत पर खपा रहे हैं। मकान-दुकान निर्माण कार्य बिना रेत के अटकने की वजह से लोग भी अधिक कीमत पर ऐसे तस्करों से रेत लेने को मजबूर भी है, लेकिन नए साल से रेत की किल्लत दूर हो जाएगी

दरअसल लंबे समय से अटकी रेत खदानों की स्वीकृति अब शुरू हो गई है। शहर के समीप चुईया व कुदुरमाल व ग्रामीण अंचल में दुल्लापुर व सिर्री में रेत खदान को मंजूरी मिल गई है। रेत खदान खोलने के लिए चिन्हित स्थल पर तैयारी शुरू कर दी है। एक सप्ताह के भीतर उक्त चारों खदान खुल जाएंग, जिसके बाद शहर में चुईया व कुदुरमाल खदान से रेत की सप्लाई होने लगेगी। वर्तमान में जिले में एक मात्र कुटेश्वरनगोई (बांगो) रेत खदान चल रहा है। बाकी सभी रेत खदान बंद है। शहर में रेत तस्करों के जरिए रेत उपलब्ध कराया जाता है या फिर पड़ोसी जिला जांजगीर-चांपा से रेत सप्लाई होती है।

दोनों ही माध्यम से रेत लेने पर जरूरतमंदों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। शहर में पूर्व में सीतामढ़ी के समीप मोतीसागर पारा व गेरवा घाट में रेत खदान चल रहे थे। मोतीसागर पारा घाट का ठेका अवधि समाप्त होने व गेरवा घाट में एनीकट बनने के बाद रेत निकालने पर पाबंदी लग गई। खनिज विभाग ने शहर में रेत असानी से उपलब्ध हो इसके लिए सर्वे करके भिलाईखुर्द व गेरवाघाट के आगे चारपारा घाट को नए रेत खदान के रूप में मंजूरी दी। उक्त दोनों खदान भी जल्द खुलने वाले हैं, जिसके बाद शहर में उक्त दोनों घाट से रेत सप्लाई होने लगेगी।

एक हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर मिलेगी रेत खनिज विभाग द्वारा स्वीकृत रेत खदान के खुलने के बाद अब नगर निकाय अंतर्गत आने वाले शहरी क्षेत्र में नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत खदानों का संचालन करेगी, जिसमें शासन से निर्धारित रायल्टी वसूलकर रेत उपलब्ध कराया जाएगा। शहर में जो ट्रैक्टर भाड़ा है उसके मुताबिक वैध खदान से रायल्टी चुकाकर रेत सप्लाई करने पर लोगों को एक हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर के हिसाब से रेत उपलब्ध हो सकेगा।

4 रेत खदान को मंजूरी बाकी 14 जल्द खुलेंगे

जिला खनिज अधिकारी प्रमोद नायक के मुताबिक जिले में 18 रेत खदान खोलने के लिए स्वीकृति मांगी गई थी। पर्यावरणीय स्वीकृति के बाद 4 रेत खदान कुदुरमाल, चुईया, दुल्लापुर व सिर्री इस सप्ताह खुल जाएगा। शेष 14 रेत खदान भी जल्द खुलेंगे, जिसके लिए प्रक्रिया जारी है।

14 खदान की मंजूरी जल्द शहर में दो खदान खुलेंगी जिले में पूर्व में 16 रेत खदान थे। रेत तस्करों द्वारा अवैध रूप से नदी-नाला किनारे रेत उत्खनन करने पर कई नए घाट की पहचान हुई, जिसमें कई घाट में पर्याप्त मात्रा में रेत देखकर उन्हें नए खदान खोलने का प्रस्ताव खनिज विभाग ने बनाकर मुख्यालय को भेजा था। जिससे रेत खदान की संख्या बढ़कर 18 हो गई। शहर के करीब चुईया नई रेत खदान है अब तक वहां से अवैध व खनन परिवहन होता था।

14 खदान भी जल्द खुलेंगी पर्यावरण मंजूरी बाकी जिला खनिज विभाग ने 18 रेत खदानों को नए नियमों से खोलने के लिए प्रक्रिया पूरी करके पर्यावरणीय मंजूरी के लिए भेजा, जिसमें से 4 खदान कुदुरमाल, चुईया, दुल्लापुर व सिर्री को मंजूरी मिलने के बाद खदान खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। खनिज विभाग के मुताबिक 14 अन्य खदान का पर्यावरण मंजूरी बाकी है। स्वीकृति के लिए प्रकरण भेजे जो अवधि हो रहा है, उससे जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।