शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय पंडरीपानी पश्चिम में हुआ वार्षिकोत्सव

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चे हुए सम्मानित

रायगढ़, 27 दिसम्बर2023 I रायगढ़ विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पंडरीपानी (पश्चिम)के शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शाला पण्डरीपानी(प)संकुल डोंगीतराई में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी सांस्कृतिक कार्यक्रम सह वार्षिकोत्सव का आयोजन विद्यालय परिवार, शाला प्रबन्ध समिति के सदस्यों, पालकों, गणमान्य नागरिकों एवं पंचायत सदस्यों की उपस्थिति में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वार्षिकोत्सव में खेल, रंगारंग कार्यक्रम, कक्षावार उत्कृष्ट उपस्थिति एवं उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम जुन 2023 से 30 नवम्बर 2023 स्थिति में बच्चों के द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। जिसे उपस्थित समिति सदस्यों व पालकों के द्वारा अवलोकन कर, संस्था के सहयोग से उन्हें पुरुष्कृत किया।

शिक्षकों द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित कराये जाने वाले इस वर्ष के कार्यक्रम में समुदाय की सर्वाधिक सहभागिता रही। उक्त अवसर पर ग्राम पंचायत पंडरीपानी के सरपंच दिगम्बर सिंह राठिया, उपसरपंच भगवती साहू के साथ अन्य पंचायत प्रतिनिधियों, शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष द्वय दिगम्बर सिंह राठिया एवं  तन्नु लाल राठिया जी तथा उपाध्यक्ष द्वय दीनदयाल साहू एवं त्रिलोचन साहू की उपस्थिति रही। वार्षिक उत्सव में खेल, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा विभिन्न वर्गों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्कूली बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षकीय स्टॉप के सहयोग से पुरस्कार वितरित किए गए।

बच्चों की सर्वाधिक उपस्थिति में बालबाड़ी से कक्षा 08 वी तक के विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। जिनमें बालबाड़ी से मोनिका साहू, कक्षा पहली से श्रद्धा खडिय़ा, कक्षा दूसरी से यहसु साहू, तीसरी से लव खडिय़ा,  चौथी से हरिशंकर, 5वी से मोहित साहू, 6वी से किरण साहू, पूनम चन्द्र, सातवीं से डिलेश्वरी एवं आठवीं से हीना साहू को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण की कड़ी में परीक्षा में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए बालबाड़ी से 8 वी तक के बच्चों को पुरस्कृत किया गया जिनमें श्रद्धा, सिद्धि, लव खडिय़ा, आयुष राठिया, मुस्कान, ललिता, डिलेश्वरी एवं रागिनी चौहान को पुरस्कृत किया गया। खेलों को बढ़ावा देने के क्रम में 100 मी दौड़, 200 मी दौड़, पिट्टुल, गिल्ली डंडा, कांचा, फुगड़ी, खोखो का आयोजन भी किया गया। इन खेलों के अंतर्गत व्यक्तिगत खेलों में 30 विद्यार्थियों एवं सामुहिक खेलों में 18 खिलाडिय़ों को पुरुस्कार दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी 23 बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

यह आयोजन किसी न किसी विधा में विद्यार्थियों को आगे लाने एवं प्रोत्साहित करने का प्रयास रहा। जिससे विद्यार्थियों में स्कूलों में बेहतर उपस्थिति, शैक्षिक प्रगति एवं खेलकूद में उत्कृष्ट आने के प्रतिस्पर्धा भावना विकसित करने का प्रयास रहा। जिसमें संस्था के सभी शिक्षकों भुनेश्वर सागर, हुलसराम चौहान, गजेंद्र सिंह राठिया, सुरेंद्र कुमार सिदार, रोहित कुमार पटेल, सेत कुमारी राठिया, जानकी पैंकरा, मेघा पटेल के साथ ही साथ प्रधान पाठक द्वय रामाधार रातडे एवं अवध राम सिदार के साथ संस्था में कार्यरत रसोइयों एवं सफाई कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में मंच संचालन रामाधार रातडे द्वारा किया गया। शासकीय शाला में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन की संकुल शैक्षिक समन्वयक डोंगीतराई ने सभी टीचर्स को बधाई देते हुए इसे अनुकरणीय पहल बताया।