DAV कोरबा में वार्षिकोत्सव ‘भारत-सफरनामा’ का हुआ भव्य आयोजन

कोरबा,27 दिसंबर। डी ए व्ही पब्लिक स्कूल एस ई सी एल कोरबा में वार्षिकोत्सव ‘भारत-सफरनामा’ का भव्य आयोजन किया गया । इस भव्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दीपक पांड्या, महाप्रबंधक एस ई सी एल कोरबा क्षेत्र,(अध्यक्ष, स्थानीय प्रबंधक समिति डी ए व्ही कोरबा)विशिष्ट अतिथिगणों में एस के पी शिंदे, कार्मिक प्रबंधक एस ई सी एल कोरबा क्षेत्र (नामित अध्यक्ष, स्थानीय प्रबंधक समिति डी ए व्ही कोरबा), श्रीमती श्वेता पांड्या,अध्यक्षा सृष्टि महिला मंडल कोरबा, श्रीमती अर्चना शिंदे, सी एम पांडेय प्रबंधक डी ए व्ही कोरबा एवम प्राचार्य डी ए व्ही कुसमुंडा, के डी शर्मा, प्राचार्य डी ए व्ही छाल, श्रीमती मनीषा अग्रवाल, प्राचार्या डी ए व्ही गेवरा एवं वार्ड पार्षद शैलेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

मुख्य अतिथियों का स्वागत विद्यालय के मुख्य द्वार पर वैदिक मंत्रोचार के साथ हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का औपचारिक स्वागत विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अनामिका भारती और विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा पुष्प-गुच्छ और बैज लगाकर किया गया। डी ए व्ही गान के पश्चात विद्यालय के नन्हें कलाकारों के द्वारा एक मधुरिम स्वागत गीत की प्रस्तुति के साथ इस शानदार सांस्कृतिक सध्या का प्रारंभ हुआ । सर्वप्रथम मानव कल्याण और विश्व शांति की कामना लिए ‘वेद-मंत्र’ पर आधारित सुंदर नृत्य की प्रस्तुति विद्यालय के बच्चों के द्वारा दी गई। इस नृत्य के पश्चात विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अनामिका भारती ने शिक्षण सत्र 2022-23 का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया ।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे न सिर्फ़ केवल अध्ययन के क्षेत्र में आगे रहते बल्कि खेलकूद, गीत-संगीत,चित्रकला तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में यहां के बच्चों ने जिला,राज्य तथा राष्ट्र स्तरीय स्पर्धा में चयनित होकर विद्यालय और जिले का मान बढ़ाया है। वार्षिक प्रतिवेदन के पश्चात विद्यालय के नन्हें बाल कलाकारों के द्वारा ‘लिटिल स्टार’ के रूप में अत्यन्त आकर्षक प्रस्तुति दी गई।जिसे देखकर सभी ने उनका उत्साह वर्धन किया। इस नृत्य के बाद शास्त्रीय संगीत पर आधारित नृत्य ‘तराना’ की मनमोहक प्रस्तुति विद्यालय की छात्राओं के द्वारा दी गई जिसे दर्शकों ने सराहा। इस नृत्य के पश्चात विद्यालय की प्राचार्या,मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा विगत वर्ष के कक्षा दसवीं और बारहवीं के मेधावी विद्यार्थियों को उनके उत्कृष्ट अंकों के लिए पुरस्कृत किया गया।

इसके साथ ही पिछले वर्ष शत-प्रतिशत उपस्थिति हेतु विद्यार्थियों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके पश्चात ‘भारतीय सिनेमा की यात्रा’ को दर्शाते विद्यालय के नन्हें-नन्हें कलाकारों के द्वारा मधुरिम प्रस्तुति दी गई जिसे दर्शकों का भरपूर प्रतिसाद मिला। इस नृत्य के बाद ‘सोशल मीडिया’ के प्रभाव को गीत-संगीत के द्वारा मंचित करते हुए नाटक का मंचन किया गया। जिसे देखकर दर्शकों ने बाल कलाकारों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इसी कड़ी में ‘प्राकृतिक संसाधनों’ को सरंक्षित करने का संदेश देते हुए बेहतरीन नृत्य की प्रस्तुति दी गई जो कि अत्यंत मनोहारी प्रस्तुति थी। इस नृत्य के बाद डी ए व्ही के आधार स्तंभ ‘दयानंद जी’ के जीवन पर आधारित ‘कव्वाली’ का गायन किया गया। जिसने सभी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए मजबूर कर दिया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ की लोक कला संस्कृति को ‘छत्तीसगढ़ी नृत्य’ के माध्यम से प्रस्तुत किया गया,जिसने अदभुत समा बांध दिया। इसके बाद ‘भरत शकुंतला और राजा दुष्यंत’ के जीवन पर आधारित अंग्रेज़ी नाटक का मंचन किया गया,जिसे देखने के बाद दर्शकों में कौतूहल और जिज्ञासा का भाव भर दिया । इसके बाद एक बार पुनः विगत वर्ष के कक्षा तीसरी से आठवीं तथा नवमीं एवं ग्यारहवीं के मेधावी बच्चों को मुख्य अतिथियों के द्वारा उन्हें पुरस्कृत करके सम्मानित किया गया। इसके बाद ‘नारी सशक्तिकरण’ का समाज को संदेश देते एक अनुपम नृत्य के द्वारा चित्रित किया गया, जिसने सचमुच दर्शकों को आत्म विभोर कर दिया। इसके पश्चात महान संत और कृष्ण भक्त मीरा के कृष्ण के प्रति प्रेम और समर्पण के भाव से आपूरित नृत्य नाटिका ‘मीरा के श्याम की अत्यंत मार्मिक प्रस्तुति दी गई ।

जिसने अपलक निहारते हुए दर्शकों की आंखों को नम कर दिया। इसी कड़ी में मुख्य अतिथि की आसंदी से अपने उदगार देते हुए मुख्य अतिथि दीपक पांड्या ने कहा-“हमें अपना कार्य ईमानदारी से करना चाहिए। किसी भी देश के नागरिक उसके ईमानदारी के लिए जाना एवं पहचाना जाना जाता है। ईमानदारी से कार्य करने से आत्मविश्वास बढ़ता है । इस सांस्कृतिक संध्या की अंतिम प्रस्तुति के रूप में देश के वैज्ञानिकों द्वारा संपन्न अभियान चंद्रयान 3 की अभूतपूर्व सफलता को दर्शाता पाश्चात्य शैली में एक शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसने दर्शकों में देशभक्ति का जज़्बा भर दिया । इस मनमोहक , रंगारंग और भव्य कार्यक्रम की सफलता हेतु ,मुख्य अतिथि विशेष अतिथिगणों , अभिभावकों तथा अन्य गणमान्य आगंतुकों के प्रति आभार प्रदर्शन विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती अमिता शर्मा द्वारा किया गया ।

अंत में इस वर्ष के विजेता अथर्व सदन को उनके वर्ष पर्यन्त संचालित गतिविधियों में असाधारण उपलब्धियों के लिए शील्ड देकर सम्मानित किया गया । इसी कड़ी में विद्यालय की संस्कृत शिक्षिका श्रीमती मीनाक्षी तिवारी को विगत वर्ष 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 14 बच्चों के द्वारा शानदार प्रदर्शन करते हुए शत प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु उनकी इस बेहतरीन उपलब्धि के लिए ‘ टॉर्च बीयरर अवार्ड – 2023 ‘ देकर सम्मानित किया गया। इसके पश्चात विधालय की शिक्षिका श्रीमती पिंकी कौर को उनके द्वारा विधालय के शैक्षणिक एवम सांस्कृतिक क्षेत्र में दिए गए उल्लेखनीय योगदान के लिए ‘उत्कृष्ट शिक्षिका’ का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन राज्य गीत गायन तथा राष्ट्र गान के द्वारा किया गया। संपूर्ण कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय की अंग्रेजी शिक्षिका श्रीमती टी मैरी नरसिम्महम एवम उनके सहयोगी विद्यार्थियों ने किया । इस भव्य कार्यक्रम का सफल आयोजन विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अनामिका भारती के कुशल मार्ग दर्शन तथा विद्यालय के समस्त शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक सदस्यों के बहुमूल्य योगदान से संभव हुआ ।