Bemetara News :सोढ गांव के किसान लालसिंह की कड़ी मेहनत का मिला फल

धान बेचने की मिली 9 लाख 66 हज़ार 960 बोनस राशि, ख़रीफ़ वर्ष 2014-15 और 15/16 में तक़रीबन 3223 क्विंटल समर्थन मूल्य धान बेचा

बेमेतरा 26 दिसंबर 2023 I लालसिंह राजपूत पांच भाइयों में सबसे बड़े है। नरेंद्र सिंह राजपूत, बल्लु सिंह राजपूत, तोप सिंह राजपूत और चंद्र भूषण । बेमेतरा ज़िले के बेरला ब्लॉक गांव सोढ में संयुक्त परिवार में रहते है। आजीविका और आय का साधन लिए के लिए खेती-किसानी है। लालसिंह की मेहनत और सभी चारों भाईयों के सहयोग से धीरे-धीरे पुश्तैनी ज़मीन में समय के साथ-साथ इज़ाफ़ा करते रहे। उनकी और उनके छोटे भाइयों की कड़ी मेहनत और फसल की अच्छी पैदावार और समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन और अतिरिक्त बोनस से खेती की ज़मीन ख़रीदते गये। धीरे-धीरे उनके और भाइयों के पास गांव में औरत क़रीबन 200 एकड़ खेती की ज़मीन हो गयी। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है। 

लालसिंह और उनके पुत्र ने बताया कि ख़रीफ़ वर्ष 2014-15 और 15-16 में व्यवसाय .खेती किसानी, अच्छी फसल हुई। उन दो वर्ष में तक़रीबन 3223 क्विंटल समर्थन मूल्य धान बेचा। किंतु 300 रुपये प्रति की क्विंटल धान की बोनस राशि नहीं मिली। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी कि जयंती 25 दिसंबर को उनके बैंक खाते में 9 लाख 66 हज़ार से ज़्यादा राशि आयी। उन्होंने और उनके पुत्र अंतिम सिंह राजपूत बोनस राशि के लिए प्रधानमंत्री और  मुख्य मंत्री का आभार  जताया। 

उन्होंने बताया कि समय. और ज़रूरत के साथ भाइयों ने खेती किसानी के साथ अलग.अलग व्यवसाय भी शुरू किए है। सब के अपने परिवार है। चुकी समय संयुक्त परिवार था।मेरा बैंक खाता था।बोनस खाते में आयासब भाइयों की कड़ी मेहनत का फल है।उनका हिस्सा उन्हें बराबर दिया जाएगा। किसान लाल सिंह बोले कि इस बोनस राशि का उपयोग खेती-किसानी कार्य और अन्य – ज़रूरी कामों में उपयोग करेंगे।