Mokshada Ekadashi 2023: आज है मोक्षदा एकादशी? जानें पूजा विधि और व्रत का महत्व


Mokshada Ekadashi 2023 Date:  
साल में कुल 24 एकादशी मनाई जाती है जिनका शास्त्रों में कोई न कोई धार्मिक महत्त्व बताया गया है. एकादशी में दान-पु्ण्य का बेहद महत्व बताया गया है. फिलहाल मार्गशीर्ष माह चल रहा है और मार्गशीर्ष माह में पड़ने वाली एकादशी को मोक्षदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. ये साल 2023 की आखिरी एकादशी भी है. इस एकादशी का तात्पर्य मोक्ष से है. यानि जो भी इस एकादशी के दिन व्रत रखता है और पूजा करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं इस बार एकादशी तिथि को लेकर लोगों के मन में बड़ी कन्फ्यूजन है. अगर आप भी उनमें से हैं तो आज हम आपको  मोक्षदा एकादशी की सही तारीख के बारे में बताएंगे.

आइए जानते हैं मोक्षदा एकादशी की तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में. 

कब है साल की आखिरी एकादशी?

हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2023 की आखिरी एकादशी यानि मोक्षदा एकादशी 22 दिसंबर 2023 को मनाई जाएगी. वहीं साधु-संत के लोग 23 दिसंबर 2023 को मोक्षदा एकादशी व्रत मनाएंगे. 

मोक्षदा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त 

एकादशी तिथि की शुरुआत 22 दिसंबर 2023 को सुबह 8 बजकर 15 मिनट से हो रही है जो अगले दिन यानि 23 दिसंबर 2023 को सुबह 7 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. 

इस दिन न करें ये काम

शास्त्रों के अनुसार मोक्षदा एकादशी 2023 के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन मांस-मदिरा भी खाने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से मनुष्य पाप का भागी बन जाता है. मोक्षदा एकादशी के दिन बाल और नाखून काटने से भी बचना चाहिए. 

मोक्षदा एकादशी व्रत महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मोक्षदा एकादशी के दिन विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से पूर्वजों को मोक्ष की प्राप्त होती है.