Govinda Birthday: नब्बे के दशक में सांस लेने की फुरसत नहीं थी गोविंदा के पास, ऐसे बने ‘हीरो नम्बर वन’

Happy 60th Birthday Govinda: गोविंदा ने अपना फिल्म करियर अस्सी के दशक के मध्य में शुरू किया था। लगभग 37 साल के करियर में ची-ची ने कई हिट और सुपरहिट फिल्में दी हैं। उन्हें हिंदी सिनेमा के ऐसे कलाकारों में गिना जाता है, जो इस कला के हर डिपार्टमेंट में निपुण हैं।

इमोशन, एक्शन, डांस या ड्रामा… गोविंदा ने हर जॉनर में अपनी काबिलियत साबित की है, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा शोहरत कॉमिक किरदारों के लिए मिली। नब्बे के दशक और नई सदी के शुरुआती सालों में वो दर्जनों ऐसी फिल्मों का हिस्सा रहे, जिनमें कॉमेडी फिल्म का मुख्य हिस्सा होती थी।

साथी कलाकारों के साथ ऐसे दृश्यों में उनकी कॉमिक टाइमिंग की मिसाल दी जाती है। मगर, करियर में ये फेज आने से पहले गोविंदा कई एक्शन, ड्रामा और इमोशनल फिल्मों का हिस्सा रहे। उनका डेब्यू 1986 में हुआ था और पहले ही साल में उनकी चार फिल्में रिलीज हुई थीं। 

गोविंदा के पिता अरुण आहूजा और मां निर्मला देवी। फोटो- इंस्टाग्राम/गोविंदा

सबसे पहले लव 86, इसके बाद इल्जाम, फिर तन-बदन और सदा सुहागन रिलीज हुई थीं। हालांकि, जिस फिल्म में उन्हें सबसे पहले हीरो बनने का मौका मिला, वो तन-बदन थी, जिसे उनके मामा ने निर्देशित किया था। डेब्यू फिल्म की सफलता के बाद एक वक्त ऐसा आया, जब गोविंदा के पास 70 फिल्में थीं। हालांकि, इनमें से कुछ बंद हो गईं तो कुछ डेट्स की वजह से छोड़नी पड़ीं।

गोविंदा ने अपने करियर की शुरुआती सालों में कई मल्टीस्टारर फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों में उन्होंने हिंदी सिनेमा के कई दिग्गज कलाकारों के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। इनमें दिलीप कुमार, राज कुमार, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, राजेश खन्ना, शशि कपूर, धर्मेंद्र, जीतेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा और मिथुन चक्रवर्ती शामिल हैं।

मुंबई के उपनगर विरार में कलाकार माता-पिता के घर 21 दिसम्बर 1963 को जन्मे गोविंदा उम्र के 60वें पड़ाव पर पहुंच गये हैं। उनके पिता आनंद आहूजा 40 के दशक में एक्टर रहे थे, जबकि मां निर्मला देवी क्लासिकल सिंगर थीं। जन्मदिन के मौके पर नब्बे के दौर से उनकी कुछ यादगार फिल्में।

स्वर्ग

1990 में आई डेविड धवन निर्देशित यह पारिवारिक फिल्म थी, जिसमें गोविंदा ने राजेश खन्ना के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। जूही चावला फीमेल लीड में थीं। गोविंदा ने राजेश खन्ना के नौकर का रोल निभाया था, जो अपने मालिक की आर्थिक स्थिति खराब होने पर इसके लिए जिम्मेदार उसके भाइयों से बदला लेता है।

इज्जतदार

1990 में आई इस फिल्म में गोविंदा ने दिलीप कुमार के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। माधुरी दीक्षित फीमेल लीड में थीं। दक्षिण भारतीय अभिनेता रघुवरन ने विलेन के किरदार में हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया।

हम

मुकुल आनंद निर्देशित हम 1991 में रिलीज हुई थी और उस साल की चर्चित फिल्मों में शामिल थी। गोविंदा और रजनीकांत ने अमिताभ बच्चन के छोटे भाइयों के किरदार निभाये थे। फिल्म का गाना जुम्मा चुम्मा दे दे बेहद लोकप्रिय हुआ था। 

शोला और शबनम

1992 में दिव्या भारती के साथ गोविंदा ने ‘शोला और शबनम’ नाम की फिल्म की थी। गोविंदा और दिव्या भारती की यह फिल्म एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। फिल्म का निर्देशन डेविड धवन ने किया था।

आंखें

1993 में रिलीज हुई आंखें गोविंदा के करियर की पहली ब्लॉकबस्टर और गेम चेंजिंग फिल्म मानी जाती है। इसका निर्देशन भी डेविड धवन ने ही किया था।

इसकी लोकप्रियता इतनी थी कि यह फिल्म 12 हफ्तों एक थिएटर्स में चली थी। इस एक्शन-कॉमेडी फिल्म में चंकी पांडेय और गोविंदा की जोड़ी को खूब पसंद किया गया। फिल्म का संगीत भी हिट रहा था। कादर खान और सदाशिव अमरापुरकर ने भी दर्शकों को खूब हंसाया। राज बब्बर ने डबल रोल निभाया था।

राजा बाबू

‘जो राजा बाबू’ कहंगे वो मैं करूंगा’, शक्ति कपूर का यह डायलॉग शायद ही कोई भूल सकता है। एक बार फिर से निर्देशक डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी ने कमाल कर दिखाया। वहीं, करिश्मा कपूर और गोविंदा की ऑनस्क्रीन जोड़ी को दर्शकों ने खूब प्यार दिया। 1994 में आई फिल्म में गोविंदा के कई अवतार नजर आए और यह फिल्म 90s के हिट फिल्मों में से एक बन गई। 

कुली नंबर 1

डबल रोल ना होकर भी डबल रोल को रियल कैसे किया जाता है, वो कोई गोविंदा से सीखे। डेविड धवन के डायरेक्शन में बनी ‘कुली नंबर 1’ गोविंदा की बेस्ट कॉमेडी फिल्मों में से एक रही थी। करिश्मा कपूर, कादर खान, सदाशिव, शक्ति कपूर, कंचन और हरीश कुमार जैसे एक्टर के साथ बनी यह फिल्म शुरू से अंत तक दर्शकों को गुदगुदाती है। 1995 की इस फिल्म के साथ ही गोविंदा की नम्बर वन सीरीज शुरू हुई।

हीरो नंबर 1

डेविड धवन निर्देशित 1997 में आई हीरो नंबर वन फील गुड कॉमेडी मूवी है और एक बार फिर गोविंदा ने करिश्मा कपूर, कादर खान के साथ स्क्रीन शेयर किया और इस बार उन्हें परेश रावल का भी साथ मिला। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया और यह गोविंदा की हिट फिल्मों में से एक बन गई।

दूल्हे राजा

गोविंदा की जोड़ी सिर्फ करिश्मा कपूर के साथ ही नहीं, बल्कि रवीना टंडन के साथ भी खूब जमी थी। गोविंदा की कॉमिक टाइमिंग ने दर्शकों को खूब हंसाया। वहीं, फिल्म के गाने भी काफी हिट हुए, खासतौर से ‘दुल्हन तो जाएगी दूल्हे राजा के साथ’। फिल्म में कुछ हलके-फुल्के गंभीर या भावनात्मक सीन्स भी देखने को मिले। फिल्म का निर्देशन हरमेश मल्होत्रा ने किया था।

बड़े मियां छोटे मियां

हम के बाद गोविंदा ने एक बार हम में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया, मगर इस बार यह पूरी तरह कॉमेडी फिल्म थी, जिसे डेविड धवन ने ही निर्देशित किया था। अमिताभ और गोविंदा ने डबल रोल्स निभाये थे। फिल्म में रवीना टंडन और राम्या कृष्णन ने फीमेल लीड रोल्स निभाये थे। यह फिल्म हिट रही थी और माधुरी दीक्षित के स्पेशल गाने को लेकर चर्चा में रही।