विराट कोहली संग लड़ाई को लेकर काफी सुर्खियों में आए नवीन उल हक पर इंटरनेशनल लीग टी20 ने 20 महीनों का लगाया प्रतिबंध, नियमों का किया उल्लंघन

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के स्टार पेसर नवीन उल हक पर इंटरनेशनल लीग टी20 ने 20 महीनों का प्रतिबंध लगा दिया है। नवी को शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने अनुबंध के नियमों का उल्लंघन करने के लिए आईएलटी20 ने ये बड़ा एक्शन लिया। शारजाह वॉरियर्स के साथ टूर्नामेंट के पहले सीजन में अनुबंध हासिल करने वाले नवीन को एक साल के विस्तार की पेशकश की गई, लेकिन उन्होंने दूसरे सीजन के लिए रिटेंशन नोटिस पर साइन करने से इंकार कर दिया। इसके बाद उन पर ये बैन का फैसला लिया गया।

दरअसल, अफगानिस्तान के पेसर नवीन उल हक ने इंटरनेशनल लीग टी20 के पहले सीजन में शारजाह वॉरियर्स के लिए 9 मैचों में 11 विकेट चटकाए थे, जिसके बाद नवीन के साथ एक साल का कॉन्ट्रेक्ट होने के तहत फ्रेंचाइजी ने इसे बढ़ाना चाहा, लेकिन नवीन ने साइन करने से इनकार कर दिया।

नवीन और शारजाह वॉरियर्स के बीच इससे विवाद बढ़ गया, जिसे सुलझाने के लिए ILT20 को दखल देना पड़ा। मामला नहीं सुलझने पर ILT20 ने तीन सदस्यीय अनुशासनात्मक समिति गठित की और इस मामले की जांच की। इसके बाद नवीन पर 20 महीने का बैन लगाया गया।

आईएलटी20 के सीईओ डेविड व्हाइट ने कहा कि हमें यह प्लान करने में गर्व नहीं महसूस हो रहा, लेकिन सभी पक्षों में अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी अनुबंध संबंधी प्रतिबद्धतओं का पालन करें और यह समझे कि गैर-अनुपालन से दूसरे पक्ष को नुकसान हो सकता है। नवीन दुर्भाग्य से शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने अनुबंध संबंधी दायित्वों का पालन नहीं कर पाए और ऐसे में उन पर 20 महीने का बैन लगाना ही ऑप्शन था।

बता दें कि नवीन उल हक आईपीएल 2024 के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स का हिस्सा है। पिछले सीजन नवीन विराट कोहली संग लड़ाई को लेकर काफी सुर्खियों में आए थे। हालांकि, इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच अब लड़ाई खत्म हो चुकी है।