Covid New Variant JN.1 : फिर दस्तक दे रहा कोरोना! नए वैरिएंट से हुई एक की मौत

 नई दिल्ली। चीन से पनपा कोरोना वायरस एक बार फिर से दस्तक दे रहा है। केरल में पाए गए कोविड के नए सब-वेरिएंट से एक की मौत का मामला सामने आया है। इस नए वायरस को लेकर एक बार फिर से अलर्ट की स्थिति आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मामले पर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के एक सबवैरिएंट JN.1 का पहला मामला केरल में सामने आया है, जिसमें कोरोना से पीड़ित एक मरीज की मौत हो गई है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सब वेरिएंट ने 79 साल की बुजुर्ग महिला को अपनी चपेट में ले लिया था, जो इलाज के बाद ठीक बताई जा रही है। वहीं केरल के कन्नूर में कोरोना के कारण 80 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है। वहीं इस मामले में सर गंगा राम अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट, चेस्ट मेडिसिन, डॉ. उज्ज्वल पारख कहते हैं कि यह कोविड जेएन.1 का एक सब-वेरिएंट है। वायरस अपनी विशेषताएं बदलते रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह इतना गंभीर होगा।

 इसका मतलब केवल यह है कि वायरस ने खुद को बदल लिया है। लोगों में हल्के लक्षण हैं जैसे खांसी, सर्दी, सिरदर्द और बुखार। यह उप-संस्करण की एक हल्की किस्म है, हमें परीक्षण बढ़ाने की जरूरत है। बता दें कि केरल में कोविड के नए सब वेरिएंट से मौत के बाद स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने अधिकारियों को मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं के साथ-साथ आवश्यक वस्तुओं के साथ तैयार रहने का निर्देश दिया है।