Coal India : अब बेटी को भी कोयला कंपनियों में मिलेगी अनुकंपा नौकरी, आदेश जारी

एसईसीएल समेत कोलइंडिया व उसकी सहायक कंपनियों में अब पुत्र के साथ साथ पुत्री को भी अनुकंपा नौकरी देने का रास्ता साफ हो गया है। अब तक कोयला कामगार की मृत्यु होने पर सिर्फ पुत्र को ही अनुकंपा नौकरी देने का प्रावधान था। इस सिलसिले में कोयला कामगारों के 11 वें वेतन समझौते के परिपालन में क्रियान्वयन आदेश कोल इंडिया प्रबंधन ने जारी कर दिया है।

बता दें कि कोयला कामगारों के संपन्न 11 वे वेतन समझौते में निर्धारित 10 बिन्दुओं पर समझौता आदेश कोल इंडिया प्रबंधन ने लागू कर दिया है। इसमें आश्रितों के लाइव रोस्टर में कोयला कामगारों की पुत्रियों को भी अनुकंपा नौकरी देने का निर्णय भी शामिल है। इसके साथ ही अन्य अनुषांगी कंपनियों की तरह एसईसीएल में भी अब बेटियों के लिए नौकरी का रास्ता साफ हो गया है। कोल इंडिया ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। इस संबंध में कोलइंडिया के एमपी एंड आईआर जीएम की ओर से अधिसूचना जारी कर एसईसीएल समेत सभी अनुषांगी कंपनियों के सीएमडी को पत्र भेजा गया है।

संबंधित आदेश में सामाजिक सुरक्षा, भारत भ्रमण, आवास भत्ता सहित 10 बिन्दुओं पर हुए समझौतों को लागू करने का निर्देश दिया गया है। अब कोयला कामगार की मृत्यु हो जाने की स्थिति में पुत्र के साथ पुत्री भी 18 साल की उम्र पूरी होने पर नौकरी पाने की- हकदार हो सकेगी। अब तक सिर्फ पुत्र इसका हकदार था। कोयला कर्मचारी की मृत्यु होने पर पत्नी के साथ पुत्र को भी व्यस्क होने तक 50 प्रतिशत मुआवजा देने का निर्देश अधिसूचना में शामिल है। हालांकि वेतन समझौते में कोयला कर्मियों के मेडिकल अनफिट होने पर आश्रितों को नौकरी देने की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी नहीं हो सकी है। इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।

ट्रेड यूनियन नेताओं का कहना है कि क्रियान्वयन का आदेश जारी होने से कर्मियों की लंबित मांग पूरी हुई है। आश्रितों के लाइव रोस्टर में अब पुत्री को भी शामिल किया गया है। बकायदा अधिसूचना जारी कर कोल इंडिया ने अनुषांगी कंपनियों के सीएमडी को पत्र भेजा है। 11वें वेतन समझौता में कोयला कर्मियों के लिए कई मुद्दों पर सहमति बनी है। इसमें सवैतनिक अवकाश की संख्या एक दिन अंबेडकर जयंती बढ़ाई गई है। चिकित्सा अवकाश की संख्या बढाकर 150 दिन किया गया है। पितृत्व अवकाश दो बच्चों तक प्रत्येक बार पांच-पांच दिन दिया जाएगा। शैक्षिक अवकाश कुछ चिन्हित टॉप पांच विश्वविद्यालय के लिए मिलेंगे। लाइव रोस्टर में अब पुत्री को भी 18 वर्ष तक रखा जाएगा। मां के न रहने पर पहले बच्चे के (लाइव रोस्टर 18 वर्ष तक होने तक) बेसिक का 50 प्रतिशत कैटेगेरी वन के बेसिक कंपनसेशन के रूप में आश्रित को हर माह राशि मिलेगी। अंडरग्राउंड एलाउंस 11.25 प्रतिशत स्पेशल एलाउंस पांच प्रतिशत मकान भत्ता 2.5 प्रतिशत भारत भ्रमण 12000 व घर आने जाने का 10 हजार रुपए दिया जाएगा। लाइव कवर एक लाख 56 हजार रुपए सिक लीव 120 दिन से बढ़ाकर 150 दिन तक जमा कर सकते हैं। हर साल तीन प्रतिशत इंक्रीमेंट का लाभ नर्सिंग भत्ता 500 रूपये आदि बिन्दु शामिल हैं।

कोलइंडिया के नए डीटी की तलाश शुरू-

कोल इंडिया के नए निदेशक तकनीकी (डीटी) की तलाश शुरू हो गई है। इसके लिए लोक उद्यम चयन बोर्ड ने आवेदन मांगे हैं। जानकारी के मुताबिक कोल इंडिया के वर्तमान निदेशक (तकनीकी) डॉ बी वीरा रेड्डी हैं। पीएम प्रसाद के कोल इंडिया चेयरमैन का प्रभार ग्रहण करने के बाद उन्हें सीसीएल के सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।

लोक उद्यम चयन बोर्ड के अनुसार यह पद शिड्यूल ‘ए’ का है। इसका वेतनमान 1.80 से 3.40 लाख रुपये है। यह पद 31 अगस्त 2024 को खाली हो रहा है। इसके लिए आठ जनवरी 2024 तक आवेदन मांगा गया है। जारी विज्ञापन के अनुसार कोल इंडिया और सहायक कंपनी में कार्यरत अफसरों के लिए आवेदन करने की अधिकतम उम्रसीमा 58 साल है। अन्य कंपनियों के लिए यह 57 साल तय है। इस पद पर अधिकतम पांच साल के लिए नियुक्ति होगी। हालांकि चयनित अफसर की उम्र 60 हो जाने पर वह रिटायर हो जाएंगे। तय समय तक आने वाले आवेदन की स्क्रूटनी के बाद आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके आधार पर लोक उद्यम चयन बोर्ड सीएमडी के नाम की अनुशंसा करेगा। कोयला मंत्रालय से आदेश जारी होने के बाद नए सीएमडी पद संभालेंगे।