CG में यहां Swami Atmanand School में पढ़ाई बाद में सफाई पहले करते हैं बच्चे, देखिए वीडियो…कैसे झाडू़-पोंछा कर रहे हैं बच्चे

बिलासपुर। स्वामी आत्मानंद स्कूल में बच्चों से झाड़ू-पोंछा लगवाने का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में स्कूली बच्चे पढ़ाई लिखाई की बजाय साफ-सफाई करते दिख रहे हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विद्यार्थियों से साफ-सफाई कराने को गलत बताते हुए मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कही है। मामला सरकंडा मुक्तिधाम के सामने स्थित पंडित रामदुलारे आत्मानंद स्कूल का है।

जिले समेत शहर के कई स्कूलों का रंग रोगन कर डिजिटल क्लॉसरूम बनाकर बच्चों को बेहतर बुनियादी शिक्षा देने आत्मानंद स्कूल का दर्जा दिया गया है, लेकिन अब इन स्कूलों में बच्चों को पढ़ने के लिए कॉपी- किताब देने के बजाए उनके हाथों में झाडू और पोंछा धमाकर उनसे कक्षा और स्कूल परिसर की सफाई कराई जा रही है। शहर के सरकंडा मुक्तिधाम स्थित पंडित रामदूलारे आत्मानंद स्कूल में बच्चे सुबह पढ़ाई के बजाए स्कूल में झाडू-पोंछा और साफ-सफाई का काम करते नजर आए। वहीं वीडियो सामने आने के बाद आत्मानन्द स्कूल के नोडल अधिकारी डॉ अनिल तिवारी ने जांच कमेटी बनाई, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर जिम्मेदार पर कार्रवाई की जाएगी।

रोज कराई जाती है बच्चों से सफाई

बच्चों ने बताया कि वो प्रतिदिन इसी तरह सफाई करते हैं। सुबह स्कूल की कक्षा भी नहीं लगी थी। बच्चे पहले टेबल कुर्सी को कमरे से बाहर निकालकर कक्षा में झाडू लगाने के बाद फर्श पर पोंछा भी लगाते रहे। जबकि स्कूल में सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। इसके बाद भी स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चों से यहां साफ-सफाई का कार्य कराया जा रहा है।