KORBA : विद्यालय के बच्चों के लिए पिकनिक व विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन



कोरबा, 11 दिसम्बर I कैरियर पब्लिक स्कूल में बच्चों के लिए पाठ्य सहगामी गतिविधयों से संबंधित प्रतियोगिताओं व पिकनिक का आयोजन किया गया। विद्यालय के नर्सरी से केजी 2 तक के छोटे बच्चों को पिकनिक के लिए अशोक वाटिका में ले जाया गया। पिकनिक के आयोजन से बच्चे अत्यंत उत्साहित थे और उन्होंने वहां पर खूब धमाल और मजे भी किए । दूसरी और विद्यालय के अन्य विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यचर्या में गतिविधियों की प्रतियोगिताएं कराई गई। जिसके अंतर्गत बच्चों को कक्षावार अलग-अलग भागों में बांटा गया ।

इन वर्गों में कक्षा पहली और दूसरी के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी में कहानी सुनाने की प्रतियोगिता रखी गई थी तथा कक्षा तीसरी से पांचवी तक के विद्यार्थियों के लिए मोनो एक्टिंग और कक्षा छठवीं से आठवीं तक के बच्चों के लिए मिमिक्री की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इसी क्रम में कक्षा नवमी से बारहवीं तक के बच्चों के लिए एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इन सभी प्रतियोगिता में बच्चों ने रुचि के साथ हिस्सा लिया ।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती किरण तिवारी जी ने बताया कि इस प्रतियोगिताओं मे हिस्सा लेने से बच्चों के अंदर आत्मविश्वास की भावना जागृत होती है। शिक्षा एक मात्र ऐसे माध्यम है जिसके द्वारा विद्यार्थियों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है तथा उनकी भावनाओं की अभिव्यक्ति का भी विकास होता है व उन्हें अपने मन की बात कहने का अवसर मिलता है। इस प्रकार हमें समय-समय पर विद्यालय स्तर पर पाठ्य सहगामी गतिविधियां एवं अन्य क्रियाकलापों का आयोजन करते रहना चाहिए और बच्चों को अपने प्रतिभा दिखाने का अवसर देना चाहिए।