छत्तीसगढ़ में ‘विष्णु’ और MP में होगा ‘शिव’राज..! क्या प्रदेश में फिर चलेगा ‘मामाजी’ का जादू? जानें क्या कहते हैं समीकरण…

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। बीजेपी प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने जा रही है लेकिन मतगणना दिन यानि 03 दिसंबर से ही सीएम किसे बनाया जाए इस बात पर सस्पेंस बना हुआ था। सीएम को लेकर लगातार दिल्ली में मंथन और बैठकों का दौर भी चला। हालांकि आज मध्यप्रदेश की प्रजा को अपना मुखिया मिल जाएगा। शाम 4 बजे भोपाल में विधायक दल की बैठक होनी है जिसके बाद नए सीएम का ऐलान होगा। बता दें कि बीजेपी ने तीन केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाए हैं जो विधायक दल की बैठक लेंगे। बीजेपी के सभी विधायक भोपाल पहुंच रहे हैं। हालांकि बता दें कि शिवराज सिंह को फिर सीएम बनाने की बातें भी तेजी से रानीतिक गलियारों चल रही हैं। बीजेपी एक बार फिर शिवराज सिंह को एमपी की कमान सौंप सकती है।

बता दें कि आज शाम 4 बजे प्रदेश मुख्यालय में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नए सीएम का ऐलान होगा। सीएम पद की रेस में शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा शामिल हैं। वहीं सीएम शिवराज सिंह को पुन: सीएम बनाने की मांग भी इसलिए भी चल रही है क्योंकि विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिलाने में शिवराज का बड़ा योगदान हैं और जनता की पहली पसंद भी माने जाते हैं। इतना ही नहीं उनके द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना का भी चुनाव में काफी अच्छा असर देखने को मिला है।

क्या लोकसभा चुनाव तक शिवराज बन सकते हैं सीएम?

सीएम शिवराज सिंह एमपी में चल रहे सस्पेंस के बीच लगातार दौरे कर अपनी लोकप्रियता साबित कर रहे है। छिंदवाड़ा, श्योपुर के बाद आज मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के गढ़ राघौगढ़ जा रहे है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार कर रहे है कि वह मुख्यमंत्री की रेस में नहीं है। वहीं अगर राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो मध्यप्रदेश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने है ऐसे में पार्टी हाईकमान एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान को मौका दे सकती है।

शिवराज सिंह को पुन: सीएम बनाने के लिए हो रहा पूजन-पाठ

शिवराज सिंह चौहान को एक बार फिर मुख्यमंत्री बनाने के लिए बैतूल जिले के 130 गांवों में अनुष्ठान हो रहे हैं। 10 हजार घरों में सुंदरकांड के पाठ हो रहे हैं। शनिवार से शुरू हुए धार्मिक आयोजन का ये सिलसिला 13 दिसंबर तक चलेगा। CM शिवराज सिंह भी पत्नी साधना सिंह के साथ भोपाल के करुणाधाम पहुंचे। यहां उन्होंने हवन-पूजन किया।

छत्तीसगढ़ का एमपी में असर

बता दें कि रविवार को कुनकुरी विधायक विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए सीएम बनाए गए। विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर सहमति बनी और फिर उनके नाम का ऐलान किया गया। भाजपा के दिग्गज नेता विष्णुदेव साय ने कुनकुरी से कांग्रेस के यूडी मिंज को इस बार 25 हजार से ज्यादा वोटों से परास्त किया है। हालांकि छग में रमन सिंह को भी पुन: सीएम बनाने की मांग तेजी से चल रही थी ​लेकिन बीजेपी ने आदिवासी चेहरे को सीएम पद की जिम्मदारी दी। ऐसे ही कयास एमपी में भी लगाए जा रहे हैं कि राज्य में ओबीसी वर्ग सबसे ज्यादा होने की कारण किसी अन्य नेता को मप्र की कमान दे सकते हैं। जैसे छग में रमन सिंह के अलावा दूसरे नेता को सीएम बनाया है ठीक उसी तरह मप्र में भी शिवराज सिंह के अलावा अन्य नेता पर बीजेपी दांव खेल सकती है।