अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज द्वारा चलाए जा रहे माइनिंग सरदार दक्षता प्रमाणपत्र परीक्षा के लिए नौ उम्मीदवार हुए शामिल

सरगुजा; 07 दिसंबर : खान सुरक्षा महानिदेशालय, धनबाद द्वारा कोयला खदानों में माइनिंग सरदार दक्षता प्रमाण पत्र के लिए बुधवार को आयोजित परीक्षा में परसा केते कॉलरी लिमिटेड (पीकेसीएल) में प्रशिक्षण ले रहे नौ उम्मीदवार परीक्षा मे उपस्थित हुए। जिले के उदयपुर विकासखंड में स्थित पीकेसीएल की खदान परसा ईस्ट केते बासेन (पीईकेबी) में स्थानीय युवाओं के लिए देश की खदानों में एक महत्वपूर्ण पद ‘माइनिंग सरदार’ दक्षता प्रमाण पत्र की परीक्षा की तैयारी कराया जा रही है। ये सभी युवा इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो खनन कंपनियों में बहुत ही जरुरी तथा जिम्मेदारी वाले पदों के साथ-साथ बेहतर वेतन और तरक्की की संभावनाएं खुल जाएंगी।

पीकेसीएल परिसर में ‘प्रगति परियोजना’ के अंतर्गत निःशुल्क कोचिंग कार्यक्रम का शुभारम्भ 2 मई 2023 को किया गया था। अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज जो की पीईकेबी माइन को विकसित कर संचालित कर रहा है उसका उद्देश्य स्थानीय लोगों की तकनीकी कुशलता बढ़ाकर उनको सतत् विकास हेतु प्रोत्साहित करना है। जिसके अंतर्गत वैधानिक नियोक्ता के रूप में परियोजना प्रभावित ग्रामों के सक्षम युवाओं को खनन उद्योग से जोड़ने के लिए जरुरी व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर जिम्मेदारी के स्तर को बढ़ाना है। इस प्रशिक्षण के दौरान कुशल नेतृत्व के लिए प्रथम बैच में खदान में कार्यरत ग्राम परसा, साल्ही, बासेन, घाटबर्रा, जनार्दनपुर, हरिहरपुर, फतेहपुर, इत्यादि ग्रामों के 12 वीं पास कर चुके कुल 20 सक्षम उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिनमें से तीन या उससे अधिक साल पूरा कर चुके नौ उम्मीदवार माइनिंग सरदार दक्षता प्रमाणपत्र के लिए परीक्षा में शामिल हुए हैं।

परीक्षा में सफल होने का विश्वास रखने वाले प्रतिभागियों में से एक रामजीत वरकड़े ने कहा कि, “मैं पीईकेबी खदान में कार्यरत हूँ। अपने पदोन्नति के लिए राष्ट्रीय स्तर की माइनिंग सरदार प्रमाण पत्र की परीक्षा एक बार दी थी लेकिन सफल नहीं हो पाया था। लेकिन अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज के अधिकारियों ने हम लोगों की अच्छी पढ़ाई का बारीकी से कार्यक्रम बनाया।“ खदान क्षेत्र मे अनुभवी शिक्षकों को हम लोगों को तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया और साथ मे कंपनी के अधिकारियों के अनुभव का भी लाभ मिला। जिससे हमे और भी मेहनत करने की प्रेरणा मिली। हमे भरोसा है की हम जल्द ही घोषित होने वाले परिणाम मे उत्तीर्ण होंगे ।

ग्राम साल्ही के कामेश्वर कुमार सिंह भी अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज की पहल और अपनी कड़ी मेहनत के चलते दक्षता प्रमाणपत्र की परीक्षा मे सफल होने को लेकर आश्वस्त है। “मैंने मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की है। मैं पीईकेबी खदान में नियुक्त हूँ। मैंने पहले माइनिंग सरदार की परीक्षा दी थी, परन्तु पर्याप्त मार्गदर्शन ना मिलने के कारण सफल नहीं हो सका। खदान के माइनिंग सरदार प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मैंने इस बार फिर से परीक्षा दी है। अब मुझे सफल होने का पूरा विश्वास है।“

जिम्मेदार खनिक अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज समुदायों एवं स्थानीय युवाओं के बेहतर और उज्ज्वल भविष्य के लिए सतत् प्रयासशील रहता है। अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज ने परियोजना से प्रभावित लोगों के समावेशी विकास हेतु आने वाले दिनों में देश के अन्य राज्यों में ऐसे ही ‘प्रगति परियोजना’ के अंतर्गत प्रशिक्षण देकर स्थानीय युवाओ के बेहतर भविष्य के लिए योजना बनाई है।