कलेक्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मतगणना की सभी तैयारियां के संबंध में दी जानकारी

कृषि उपज मण्डी परिसर में सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाये गये अलग-अलग मतगणना हॉल

मतगणना हॉल में ईवीएम के लिए 14-14 टेबल तथा डाक मतपत्रों के लिए 2-2 टेबल लगाये गये

राउंडवार वोटों की गिनती की जानकारी के लिए बनाये गये मीडिया सेंटर

मतगणना हॉल में सभी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित

गरियाबंद 02 दिसम्बर 2023 I विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत 03 दिसम्बर को मतगणना होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार-वार्ता में जिले में मतगणना की तैयारी के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में सफलतापूर्वक मतगणना सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-54 राजिम एवं 55 – बिन्द्रानवागढ़ के वोटों की गिनती के लिए कृषि उपज मंडी परिसर गरियाबंद में दो मतगणना हॉल बनाये गये है।

दोनों हॉल में मतगणना के लिए सभी जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। दोनों हॉल में ईवीएम मशीन के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल तथा डाक मतपत्र तथा ईटीपीबीएस की गणना के लिए 2-2 टेबल लगाये गये है। सबसे पहले सुबह 8 बजे डाक मतपत्र एवं ईटीपीबीएस के वोटों की गिनती की जायेगी। तत्पश्चात ईवीएम मशीनों में दर्ज मतों की राउंडवार गणना की जायेगी। मतगणना के लिए विधानसभावार मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना हेतु अभ्यर्थी एवं निर्वाचन/गणना अभीकर्ता की परिस्थिति में विधानसभावार निर्मित स्ट्रांग रूम 03 दिसम्बर को सुबह 7 बजे खोला जायेगा। प्रेस कॉन्फ्रेस में उप जिला निर्वाचन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत सहित जिले के प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।


प्रेसवार्ता में कलेक्टर श्री छिकारा ने बताया कि जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4 लाख 54 हजार 860 मतदाता दर्ज है। इनमें से 3 लाख 86 हजार 728 मतदाताओं ने विधानसभा निर्वाचन के दौरान अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसी प्रकार डाक मतपत्र, होम वोटिंग और ईटीपीबीएस के माध्यम से 2 हजार 89 वोट प्राप्त हुए। इस प्रकार जिले में कुल 85.02 प्रतिशत मतदान हुआ। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना कार्य में नियोजित अधिकारी-कर्मचारी पेन-कागज, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एवं मोबाईल आदि नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना के दौरान अभ्यर्थियों को राउंडवार प्राप्त मतों की जानकारी देने के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर में मोबाईल ले जाने की अनुमति रहेगी। मतगणना हॉल में मोबाईल फोन नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना हॉल में पत्रकारों को फोटो व वीडियो कैमरा ले जाने की अनुमति रहेगी। मतगणना परिसर में बिना आईडी पास के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।