CTET 2024 को 1st अटेम्प्ट में ऐसे कर सकेंगे क्लियर, बस फॉलो करें ये बातें…

CTET 2024 Exam:सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 परीक्षा नजदीक है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और पहले पहले प्रयास में सफल होना चाहते हैं, उनके लिए हम परीक्षा से जुड़े टिप्स लेकर आए हैं।

बता दें, परीक्षा में सफल होने के लिए एक मजबूत तैयारी रणनीति की जरूरत होती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

CTET परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं, यानी, पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा I से V के शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा VI से VIII के शिक्षक बनने का इरादा रखते हैं। जो अभ्यर्थी या तो कक्षा I से V या VI से VIII के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) में उपस्थित होना होगा।

CTET परीक्षा में सफल होना कोई आसान काम नहीं है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन बेहतरीन रणनीति और कड़ी मेहनत के कारण केवल कुछ हजार ही इसमें सफल हो पाते हैं। यहां पढ़ें परीक्षा के टिप्स –

CTET सिलेबस के बारे में

उम्मीदवारों को अपनी तैयारी शुरू करने से पहले पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सीटीईटी सिलेबस को चेक करना चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने में मदद मिलेगी। पेपर 1 सिलेबस को पांच विषयों में विभाजित किया गया है, अर्थात् बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन।

वहीं पेपर 2 सिलेबस को चार विषयों में विभाजित किया गया है, अर्थात् बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में मल्टीपल चॉइस प्रश्न शामिल होंगे। गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यह पेन और पेपर-आधारित मोड में आयोजित किया जाएगा। पेपर 1 में 5 सेक्शन होंगे जबकि पेपर 2 में कुल 4 सेक्शन होंगे। CTET पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए आयोजित किया जाएगा। दूसरी ओर, पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो कक्षा 5 से 8 के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

सर्च करें सही किताबें

उम्मीदवारों को सिलेबस में निर्धारित विषयों/चैप्टर्स के बेसिक कॉन्सप्ट को समझने के लिए ऐसे पुस्तकों का चयन करें जो एक्सपर्ट की ओर से बताई गई हो। सीटीईटी की तैयारी के लिए अगला सुझाव यह है कि प्रत्येक विषय के लिए एक या दो किताबें चुनें और अंतिम समय में कोई भी नया विषय सीखने से बचें।

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर की करें प्रैक्टिस

परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए मॉक टेस्ट, प्रश्न बैंक और सैंपल पेपर्स को आज से ही सॉल्व करना शुरू कर दीजिए। उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने के बाद उसका आकलन जरूर करना चाहिए।

मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने से उन्हें परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही आप जान पाएंगे कि एक प्रश्न को हल करने में आप कितना समय लगाते हैं।

पिछले साल के प्रश्न पत्र करें सॉल्व

CTET परीक्षा के पिछले साल के प्रश्न पत्रों को सॉल्व जरूर करें। इससे आपको मालूम चलेगा कि हर साल कौनसे प्रश्न और किस पैटर्न में पूछे जा रहे हैं। इनकी मदद से आप अच्छी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

बिना रिवीजन के नहीं होगी तैयारी पूरी

CTET परीक्षा की तैयारी रणनीति बार-बार रिवीजन के बिना अधूरी है। उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के दौरान छोटे-छोटे नोट्स बनाने की सलाह दी जाती है, ताकि उनसे रिवीजन हो सके। बता दें , परीक्षा की तैयारी के दौरान रिवीजन करना एक जरूरी प्रक्रिया है। अगर उम्मीदवार पहले प्रयास में इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो रिवीजन के लिए समय जरूर निकालें।