मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान : नदी-नाले पार कर रेवाली पहुंचा स्वास्थ्य अमला

दन्तेवाड़ा,01 दिसम्बर  जिले में मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का 9वां चरण 28 दिसंबर से चलाया जा रहा है, जिसके तहत जिले की विभिन्न पहुंचविहीन एवं सुदूर ग्राम में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा  घर-घर पहुंचकर सर्वे कर ग्रामीणों को मलेरिया की जांच की जा रही है। इसके लिए विभाग के द्वारा दुरस्थ इलाकों का चयन किया गया है, जहां सघन तौर पर मलेरिया का जांच किया जा रहा है।



इसी क्रम में शुक्रवार को विकासखंड कुआकोंडा अंतर्गत ग्राम रेवाली के ताड़ पारा पहुंच कर स्वास्थ्य दल के द्वारा ग्रामीणों की मलेरिया की जांच की गई। रेवाली के ताड पारा तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य दल को नदी नाले पार कर लगभग 6 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा किंतु मलेरिया मुक्त दंतेवाड़ा बनाने के लिए संकल्पित स्वास्थ्य दल ने वहां पहुंचकर 124 ग्रामीणों की मलेरिया की जांच किया जिसमें 5 मरीज मलेरिया किट पॉजिटिव पाए गए,

जिन्हें तत्काल मलेरिया की दवा खिलाई गई साथ ही मलेरिया के बचाव हेतु नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करने को कहा, साथ ही अपने आसपास गड्ढे, पुराने बर्तन, टायर में पानी का ठहराव न करने की सलाह दी गई। इस दौरान सी एच ओ सत्यवान नाग, आर एच ओ सोहिता बाई, राजकुमार कश्यप, मितानिन सुक्की सहित स्वास्थ्य दल मौजूद थे।