तेलंगाना में छिटपुट हिंसा के बीच 11 बजे तक 20.64% हुआ मतदान

हैदराबाद । तेलंगाना में नई विधानसभा के चुनाव के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है।तेलंगाना में सुबह 11 बजे तक20.64% मतदान दर्ज़ किया गया। सुबह-सुबह ठंड के बावजूद सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता वोट डालने के लिए कतार में खड़े हुए। कुछ स्थानों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में तकनीकी खराबी की खबरें आईं, लेकिन अधिकारियों ने तुरंत वैकल्पिक मशीनों की व्यवस्था की।

3.26 करोड़ से अधिक मतदाता 2,290 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने 33 जिलों में फैले 35,655 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विकास राज, जो हैदराबाद में शुरुआती मतदाताओं में से थे, ने कहा कि मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और जुबली हिल्स से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अज़हरुद्दीन, अभिनेता चिरंजीवी, वेंकटेश और अल्लू अर्जुन हैदराबाद के शुरुआती मतदाताओं में से थे। 1.85 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है जबकि 22,000 माइक्रो पर्यवेक्षक राज्य भर में मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर रहे थे। अधिकारियों ने राज्य भर में 27,094 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की है। चुनाव आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर विकलांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की है। इसने उनके लिए 21,686 व्हीलचेयर की व्यवस्था की है।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के तहत राज्य पुलिस के कुल 45,000 कर्मी, अन्य विभागों के 3,000 कर्मी, तेलंगाना राज्य विशेष पुलिस (टीएसएसपी) की 50 कंपनियां और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 375 कंपनियां तैनात की गई हैं। सीईओ ने कहा कि पड़ोसी राज्यों से 23,500 होमगार्ड भी तैनात किए गए हैं। मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो जायेगा, हालांकि, माओवादी प्रभाव वाले जिलों के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे समाप्त हो जाएगा।