Telangana Election : जनगांव में मतदान के दौरान BJP, कांग्रेस और BRS कार्यकर्ताओं में झड़प 

Telangana Election Voting Live Updates: तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में है. राज्य के कुल 3 करोड़ 26 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. 106 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक तक होगा. जबकि 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. मतदान के लिए राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पूरे राज्य में 35 हजार 655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चुनाव में कुल 109 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दल भाग ले रहे हैं.

मतदान के लिए लगाए गए 2.50 लाख से ज्यादा कर्मचारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज के मुताबिक, राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 2.50 लाख से अधिक कर्मचारी ड्यूटी पर लगाए गए हैं. बता दें कि तेलंगाना में पहली बार दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की गई है.

बीजेपी 111 सीटों पर लड़ रही चुनाव

राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि बीजेपी सीट बंटवारे के समझौते के तहत राज्य की 111 सीटों के लिए चुनावी मैदान में है. बाकी आठ सीटें बीजेपी ने अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के लिए छोड़ी हैं. वहीं कांग्रेस ने अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी है, जबकि बाकी 118 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को उतारा है.

तेलंगाना की सिर्फ 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही ओवैसी की पार्टी AIMIM

वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) राज्य की सिर्फ 9 सीटों पर ही चुनाव लड़ ही है. तेलंगाना में कुल 2,290 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. जिनमें से सीएम केसीआर, उनके बेटे और मंत्री केटी रामाराव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और बीजेपी के लोकसभा सदस्य बी संजय कुमार और डी अरविंद का नाम भी शामिल है.

बीजेपी, बीआरएस और कांग्रेस के बीच मुकाबला

बता दें कि तेलंगाना से पहले चार राज्यों मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. आज तेलंगाना में वोट डाले जा रहे हैं. पांचों राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर यानी रविवार को की जाएगी. तेलंगाना में इस बार मुख्य मुकाबला मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS), बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. इस बार चुनाव में किसको बहुमत मिलता है ये तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा. लेकिन चुनावी सर्वे में बीआरएस और कांग्रेस के बीच कड़ी मुकाबला बताया जा रहा है.