हौथिस ने अमेरिकी नौसेना विध्वंसक पर मिसाइलें दागी

लंदन । ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने मध्य पूर्व में अमेरिकी बलों के साथ ‘महत्वपूर्ण तनाव’ में यमन के तट पर अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक पर मिसाइलें दागी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया, यूएसएस मेसन ने अदन की खाड़ी में इजरायल से जुड़े एक रासायनिक टैंकर से एक संकटपूर्ण कॉल का जवाब दिया था, जिसे सशस्त्र विद्रोहियों ने जब्त कर लिया था।

रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल पार्क टैंकर फॉस्फोरिक एसिड का माल ले जा रहा था, जब उसके चालक दल ने मदद के लिए पुकारते हुए कहा कि ‘उन पर किसी अज्ञात संस्था ने हमला किया है।’ यूएसएस मेसन सहित अदन की खाड़ी और सोमालिया के तट पर सक्रिय समुद्री डकैती रोधी टास्क फोर्स के सहयोगी जहाजों ने मदद के लिए कॉल का जवाब दिया और टैंकर तक पहुंचने पर ‘जहाज को छोड़ने की मांग की।

यूएस सेंट्रल कमांड ने एक बयान में कहा, इसके बाद, पांच हथियारबंद व्यक्ति जहाज से उतरे और अपनी छोटी नाव के माध्यम से भागने का प्रयास किया, मेसन ने हमलावरों का पीछा किया, जिसके परिणामस्वरूप अंततः उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया। कुछ घंटों बाद, हौथी-नियंत्रित यमन से दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं, जो अमेरिकी युद्धपोत – एक निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक – के पास गिरीं, जिससे इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े जहाज हमलों की एक श्रृंखला के बीच खतरा बढ़ गया। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों मिसाइलें 10 समुद्री मील कम रह गईं और पानी में गिर गईं।