IND vs AUS Final: विश्व कप 2023 फाइनल से पहले ICC के पिच सलाहकारों में एक बार फिर बहस, घर लौटें?

आईसीसी पिच सलाहकार एंडी एटकिंसन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 फाइनल से पहले पिच की तैयारी के दौरान उपस्थित नहीं हुए, जिससे उनके भविष्य पर सवाल उठ रहे हैं। पता चला है कि न्यूजीलैंड के एटकिंसन शुक्रवार दोपहर को अहमदाबाद पहुंचे और कल तैयारियों में शामिल होंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ”एंडी घर नहीं लौटे हैं। वह आज दोपहर आईसीसी टीम के साथ यहां अहमदाबाद पहुंचे, इसलिए वह मैदान पर नहीं गये। वह पिच की तैयारियों की समीक्षा के लिए कल उपलब्ध रहेंगे।”

एटकिंसन ने मेजबान देश पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल के लिए पिच (नई पिच से पुरानी पिच पर) बदलने का आरोप लगाया, जिसके बाद क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भारत (बीसीसीआई) के अधिकारी उनसे नाराज हैं। हालांकि, आईसीसी ने बाद में स्पष्ट किया कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि नॉकआउट मैच नई पिच पर खेले जाएं और एटकिंसन को इस बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया था।

बीसीसीआई के दो वरिष्ठ मुख्य ग्राउंड्समैन, आशीष भौमिक और तापोश चटर्जी ने शुक्रवार को भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और बीसीसीआई के घरेलू क्रिकेट के महाप्रबंधक एबी कुरुविला के साथ रविवार के फाइनल के लिए पिच की तैयारियों का निरीक्षण किया, जिस पर भारी रोलर का इस्तेमाल किया गया था। फाइनल एक है नई या प्रयुक्त पिच। इस पर खेला जाएगा या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के एक क्यूरेटर ने कहा, ”अगर काली मिट्टी की पिच पर भारी रोलर का इस्तेमाल किया जाता है, तो धीमी बल्लेबाजी वाली पिच तैयार हो जाएगी, जहां बड़े स्कोर तो बनाए जा सकते हैं, लेकिन लगातार हिट नहीं किया जा सकता। 315 रनों के स्कोर का बचाव किया जा सकता है क्योंकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए इसका पीछा करना मुश्किल साबित होगा।”