विधानसभा आम निर्वाचन 2023 :बालोद जिले में पिछले विधानसभा निर्वाचन से इस वर्ष मतदान में हुई बढ़ोतरी

वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एवं जिला प्रशासन के विशेष प्रयासों का मतदाताओं में दिखा असर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के मतदाताओं एवं आम नागरिकों के प्रति जताया आभार

बालोद, 18 नवम्बर 2023 I कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत बालोद जिले में मतदान शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुआ। जिला प्रशासन के विशेष प्रयासों से जिले में इस बार पिछले विधानसभा निर्वाचन से मतदान में बढ़ोतरी हुई है। उल्लेखनीय है कि विधानसभा निर्वाचन 2018 में जिले में मतदान का प्रतिशत 82.43 प्रतिशत था, जो कि इस वर्ष विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी करते हुए 83.51 प्रतिशत मतदान हुआ है। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कुल 83.51 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें संजारी-बालोद विधानसभा में 84.83 प्रतिशत, डौंडीलोहारा विधानसभा में 81.89 प्रतिशत तथा गुंडरदेही विधानसभा में 83.76 प्रतिशत मतदान हुआ।  


उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा जिले में मतदाताओं को जागरूक करने वृहद रूप से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन विभिन्न स्तर पर किया गया। जिसके माध्यम से जिले के मतदाताओं एवं आम नागरिकों को लोकतंत्र में मताधिकार के महत्व की जानकारी देते हुए, उन्हें सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रेरित किया गया। इसके अलावा मतदान तिथि 17 नवम्बर को जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को प्रेरित करने तथा उन्हें मतदान के दौरान जरूरी सुविधा प्रदान करने के भी उपाय सुनिश्चित किए गए थे। इसके अंतर्गत बालोद जिले में आदर्श, संगवारी, दिव्यांग मतदान केन्द्रों की स्थापना कर वहाॅ पर जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

आदर्श मतदान केन्द्रों में छत्तीसगढ़ी एवं ग्रामीण संस्कृति पर आधारित बेहतरीन साज-सज्जा मतदाताओं के लिए खासा आकर्षण का केन्द्र रहा। इसके अलावा संगवारी एवं आदर्श मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को आवश्यक सुविधा एवं परिवेश उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया था। इसके साथ ही आदर्श मतदान केन्द्रों में अपने नन्हे-मुन्हे बच्चों के साथ मतदान केन्द्रों में आने वाले शिशुवती माताओं के बच्चों की देखरेख की सुविधा हेतु अस्थाई आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण किया गया था। जहाॅ पर बच्चों को मनोरंजन एवं विश्राम के अलावा गर्म भोजन, नास्ता, पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।

इसके साथ ही आदर्श मतदान केन्द्रों में अच्छी गुणवत्ता वाले फर्नीचर, रैम्प, दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर, तथा छांव के लिए टेंट एवं शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी।  जिसका असर कल मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों में लगी मतदाताओं की लंबी कतारों के रूप में नजर आया। जिले में सभी वर्गों के मतदाताओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया एवं अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न होने पर जिले के सभी मतदाताओं, आम नागरिकों एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी।