IND vs NZ: इन ‘5 योद्धाओं’ के कारण भारत के फाइनल में पहुंचने का सपना हुआ साकार, कीवी टीम के उड़ा दिए परखच्‍चे

भारतीय टीम ने 12 साल के बाद वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में प्रवेश किया। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को 70 रन से मात दी। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए हाई वोल्‍टेज मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हुई। भारत की इस जीत में 5 खिलाड़‍ियों का अहम योगदान रहा। इन्‍हें जीत का हीरो कहना गलत नहीं होगा। चलिए नजर डालते हैं।

1) मोहम्‍मद शमी – टूर्नामेंट की शुरुआत में मोहम्‍मद शमी प्‍लेइंग 11 के प्रमुख खिलाड़ी नहीं थे, लेकिन अब यह टीम की जान बन गए हैं। भारतीय टीम को विकेट चाहिए होता है तो तुरंत कप्‍तान की नजरें शमी पर जाती है। इस खिलाड़ी ने अपने कप्‍तान के भरोसे को हमेशा कायम भी रखा। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट झटके। शमी वनडे की एक पारी में सात विकेट झटकने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बने। इसके अलावा भी शमी के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं।

2) विराट कोहली – किंग बोलिए या रन मशीन या फिर चेज मास्‍टर। कोहली ने हर नाम को अलग ही अंजाम दिया है। कोहली 50 वनडे शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में वो क्रैंप से परेशान भी हुए, लेकिन फिटनेस ऐसी गजब की थी कि दर्द सहते हुए भी शानदार पारी खेली। कोहली ने 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 117 रन बनाए। कोहली ने अपने नाम कई रिकॉर्ड्स किए। उन्‍होंने भारत को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

3) श्रेयस अय्यर – भारतीय टीम के नंबर-4 की पहेली का हल श्रेयस अय्यर बने। वर्ल्‍ड कप में बैक टू बैक शतक ठोका। अय्यर ने अपनी आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स शैली से कीवी खेमे में निराशा फैला दी थी। उन्‍होंने केवल 70 गेंदों में चार चौके और आठ छक्‍के की मदद से 105 रन बनाए। अय्यर जब आउट हुए, तब भारत 380 रन का स्‍कोर पार कर चुका था। श्रेयस अय्यर हीरो की लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर रहे।

4) शुभमन गिल – भारतीय टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल ने भी मुंबई की गर्मी के बीच अपने रनों से दर्शकों के मनोरंजन की प्‍यास बुझाई। क्रैंप आने के कारण गिल रिटायर्ड हुए और शतक बनाने से चूक गए। वो अंत में जरूर बल्‍लेबाजी करने लौटे, लेकिन तब ज्‍यादा गेंदें बची नहीं थी। गिल ने रोहित-विराट के साथ शानदार साझेदारी करके भारत को तगड़ी शुरुआत दिलाई। वो 66 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 80 रन बनाकर नाबाद रहे।

5) केएल राहुल – अगर आप सोच रहे हैं कि रोहित शर्मा को इस नंबर पर रखना चाहिए था, तो गलत नहीं होगा, लेकिन राहुल का फील्डिंग में भी कमाल का प्रदर्शन रहा, जिसकी बदौलत वो इस लिस्‍ट में जगह बना सके। केएल राहुल ने पहले भारतीय पारी को फिनिशिंग टच दिया और 20 गेंदों में पांच चौके व दो छक्‍के की मदद से नाबाद 39 रन बनाए। राहुल की बदौलत भारत ने 397 रन का हिमालयीन स्‍कोर बनाया। इसके बाद राहुल ने फील्डिंग में कमाल का प्रदर्शन करते हुए चार कैच लपके। यही वजह रही कि वो हीरो की लिस्‍ट में शामिल हुए।