छठ में बिहार जाने वाले यात्रियों को राहत, स्पेशल ट्रेन चलने से मिली कंफर्म बर्थ

रायपुर,16 नवंबर । छठ पूजा में शामिल होने ओड़िशा, झारखंड और बिहार जाने वाले यात्रियों को रेलवे ने राहत देते हुए दुर्ग से बिहार की राजधानी पटना तक दो स्पेशल ट्रेन चला रही है। बुधवार को पहली ट्रेन दुर्ग से छूटकर रायपुर स्टेशन से होते हुए पटना के लिए रवाना हुई जबकि दूसरी स्पेशल ट्रेन गुरुवार को दोपहर में दुर्ग स्टेशन से छूटेगी। इन दोनों छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों के चलने से तीन हजार से अधिक यात्रियों कंफर्म बर्थ की सुविधा मिलने का दावा रेलवे अधिकारियों ने किया है।

अतिरिक्त कोच लगने से 1.80 लाख यात्रियों को राहत
रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वित्तीय वर्ष 2022-23 और इस वर्ष के अप्रैल से अब तक विभिन्न ट्रेनों में 78 कोच स्थायी और 2550 कोच अस्थायी रूप से लगाए गए है। इन अतिरिक्त कोच के लगने से 1.80 लाख से अधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ की सुविधा मिली है।

विधानसभा चुनाव के दौरान छठ पूजा में लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखकर मंडल के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है। यात्रियों की भीड़ को व्यवस्थित तरीके से ट्रेनों में सवार होने और उतरते समय किसी तरह की परेशानी न हो, इसका विशेष ख्याल अधिकारी रख रहे है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारियों को फुट-ओवर ब्रिज पर तैनात किया गया है। वे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कड़ी नजर रखने के साथ जरूरत पड़ने पर यात्रियों की सहायता भी कर रहे है।

कैमरे से संदिग्ध, चोर-उच्चकों की निगरानी
स्टेशन के सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में तैनात आरपीएफ कर्मचारी लगातार संदिग्धों, चोर-उच्चके पर नजर रख रहे है।ट्रेनों के छूटने से पहले सामान्य डिब्बों में यात्रियों को कतारबद्व होकर प्रवेश कराया जा रहा है। ट्रेनों व कोचों के संबंध में उचित घोषणा समय पर की जा रही है ताकि यात्रियों को जनरल कोचों के स्थान और उस प्लेटफार्म के बारे में पता चल सके।

खासतौर पर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सहायता में मिश्रित एस्कार्ट तैनात किए गए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त बुकिंग विंडो खोली गई हैं साथ ही आनलाइन या मोबाइल पर यूटीएस एप से टिकट काउंटर में बिना कतार में खड़े हुए टिकिट लेने जागरूक किया जा रहा है।