Indus Public School Dipka ने की अद्वितीय पहल : इको फ्रेंडली दिवाली मनाने का दिया संदेश

दिवाली सौभाग्य और सफलता का पर्व है न कि प्रदूषित वातावरण का-डॉ. संजय गुप्ता

हमारी धरती हम ही बचाएं, बिना पटाखों की दिवाली मनाएं-डॉ. संजय गुप्ता

इस दिवाली हमने ठाना है, प्रकृति को स्वच्छ बनाना है-डॉ. संजय गुप्ता

दिवाली पटाखों की नहीं, खुशियाँ बाँटने का पर्व-(डॉ. संजय गुप्ता)

कोरबा, 11 नवम्बर । त्योहारों की धरती हिन्दुस्तान।इंद्रधनुष के रंगों की छटा बिखेरती धरती पर खुशियों के रंग बरसाती प्रकृति की पावन धरा भारत भूमि पर अनेक त्योहार मनाए जाते हैं।ऐसा लगता है मानो कल ही हमने माँ दुर्गा की स्तुति कर रावण का संहार किया और आज प्रभु श्री राम विजयी रथ पर सवार होकर अपनी धरती पर लौटे और उनके स्वागत को हमने दिये सजा दिए। जी हाँ त्योहारों के इस पावन मौसम में जहाँ हर किसी के चेहरे की चमक बयाँ करती है कि वो कितना प्रसन्न है और जब आगमन हो दीपावली का तो खुशियाँ सहस्त्र गुना बढ़ जाती है।पर एक विडंबना यह भी है कि एक ओर जहाँ दिवाली हमारे लिए खुशियाँ लाती है तो वहीं दूसरी ओर हम आज अपने दिवाली मनाने के तरीकों से स्वयं के लिए खतरा उत्तपन्न करते हैं।जोरदार आतिशबाजियाँ करते हैं,आतिशबाजियों से एक-दूसरे की श्रेष्ठता दिखते हैं।जो एक ओर हमारे पर्यावरण को दूषित करता है तो वहीं दूसरी ओर इंसानों के साथ ही साथ अन्य प्राणियों की भी जीवन रेखा को छोटा करता है।
इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज का दौर प्रतिस्पर्धा का दौर है।हर कोई आगे रहना चाहता है।अतः यह कहीं ज्यादा अच्छा हो कि दिवाली में अधिक से अधिक मिठाई रुपी खुशियाँ बाँटने की प्रतियोगिता करें,जरुरतमंदों को अधिक से अधिक दान देने की प्रतियोगिता करें,पर्यावरण को अधिक से अधिक स्वच्छ रखने की प्रतियोगिता करें।


दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल ने यह संकल्प लिया है कि समाज में स्वस्थ एवं स्वच्छ दीवाली मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे।इस अवसर पर विद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें यूकेजी के बच्चों ने सर्वप्रथम श्री रामचरित मानस के ’लंका कांड प्रसंग’ का सजीव मंचन कर बताया कि श्री राम के आयोध्या लौटने की खुशी में दीपावली मनाने की परंपरा मनाने का शुभारंभ हुआ। नन्हे मुन्हें बच्चों ने आज के दिवाली के मुख्य आकर्शण पटाखे का रुप धरकर यह बताया कि ये पटाखे जो हमारा क्षणिक मनोरंजन करते हैं हमारे लिए प्राणघातक होते हैं।इनसे हम अपने पर्यावरण में स्वयं के लिए जहर घोलते हैं।


लोगों को स्वस्थ दिवाली मनासने के लिए प्रेरित करने हेतु इंडस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने विशेष अभियान चलाया जिसमें प्रत्येक बच्चा अपने आस-पास के कम से कम दस घरों में जाकर लोगों को यह बताएगा कि दिवाली पर पटाखे जलाने से किस तरह हम प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से स्वयं का और अपने पर्यावरण को नुकसान पहुँचाते हैं। बच्चों ने लोगों से यह अपील की कि पटाखे न जलाएँ,अपने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएँ और स्वच्छ एवं स्वस्थ दिवाली मनाएँ।


इंडस पब्लिक स्कूल का यह प्रयास है कि लोगों को क्लीन, ग्रीन एवं इको फ्रेंडली दिवाली मनाने को प्रेरित करे। विद्यालय सोशल मीडिया के जरिये भी लोगों को इको फ्रेंडली दिवाली मनाने हेतु संदेश प्रेषित कर रहा है।
इस विशेष प्रयोजन के कार्य का सूत्रपात डॉ. संजय गुप्ता(प्राचार्य-इंडस पब्लिक स्कूल दीपका) द्वारा किया गया जिसमें विद्यालय की शिक्षिकाएँ श्रीमती सोमा सरकार, श्रीमती स्वाति सिंह, श्रीमती सीमा कौर, श्रीमती रुमकी हालदार का विशेष सहयोग रहा साथ ही श्री सब्यसाची सरकार सर ने भी विद्यार्थियों को प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने हेतु प्रेरित किया।प्री प्राइमरी के शिक्षिकाओं ने बच्चों को दिवाली का संदेश देने के लिए मंच पर प्रस्तुति देने हेतु अथक परिश्रम किया।वहीं दूसरी ओर विद्यालय के बच्चों की संदेश से ओतप्रोत प्रस्तुति भी सराहनीय रही।जिन्होंने अपने गाँव, गली, मोहल्ले में प्रत्यक्ष रुप से लोगों को क्लीन, ग्रीन एवं हेल्दी दिवाली मनाने को प्रेरित किया।


इस अवसर विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि दिवाली हमारे लिए खुशियाँ लाती हैं। फिर क्यों हम प्रदूषित दिवाली मनाकर अपने आप को दुख देने का कार्य कर रहें हैं। इंडस पब्लिक स्कूल का यह अपील है कि हम इको फ्रेंडली दिवाली मनाएँ,पटाखे न जलाएँ, प्रदूषण न फैलाएँ। जिन लोगों के चेहरे से मुस्कुराहट गायब हो गई है उनके चेहरों पर मुस्कान लाने की प्रतियोगिता करें न कि पटाखे जलाने की प्रतियोगिता। इको फ्रेंडली दिवाली मनाकर न सिर्फ हम स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बन कर स्वच्छता का संदेश दे सकते हैं अपितु धन की अनावश्यक बर्बादी पर भी अंकुश लगाकर अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सहयोग दे सकते हैं। डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल के सभी छात्र बधाई के पात्र हैं जो कि अपने समाज में पटाखे न फोड़ने की अपील कर रहे हैं। डॉक्टर संजय गुप्ता ने विद्यालय परिवार के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों के साथ ही साथ समस्त अभिभावकों एवं जिले वासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ दी।