Aus Vs Afg : मैक्सवेल के दोहरे शतक के साथ सेमीफइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया

मुंबई। वनडे विश्व कप 2023 के 39वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 291 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 293 रन बना लिए और मैच जीत लिया।

इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। अब चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला होगा। इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 291 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 293 रन बना लिए और मैच जीत लिया।

ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ 128 गेंदों में 21 चौके और 10 छक्‍के की मदद से नाबाद 201 रन बनाए। वहीं, पैट कमिंस ने 68 गेंदों में एक चौके की मदद से 12 रन बनाए। इन दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी हुई। मैक्‍सवेल और कमिंस ने वनडे क्रिकेट में आठवें विकेट के लिए पार्टनरशिप का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। यह इस विश्व कप का पहला दोहरा शतक था।

अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 129 रन इब्राहिम जादरान ने बनाए। राशिद खा ने 35 रन की नाबाद पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने दो विकेट लिए। मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एडम जैम्पा को एक-एक विकेट मिला। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए अकेले ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 201 रन बना दिए। मिचेल मार्श ने 24 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक, अजमतुल्लाह ओमरजई और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए।

बता दें कि वनडे प्रारूप में सातवें या निचले क्रम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी ग्‍लेन मैक्‍सवेल और पैट कमिंस के नाम दर्ज हुआ। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के जोस बटलर व आदिल राशिद के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2015 में बर्मिंघम में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 177 रन की साझेदारी की थी।