Happy Birthday Virat Kohli: विराट कोहली को प्यार से क्यों बुलाते हैं ‘चीकू’? किसने दिया था यह नाम, जानिए उनसे जुड़ी 5 रोचक बातें

Virat Kohli Lesser Known Facts। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने पूरे विश्व में कई नाम कमाए हैं। कोई उन्हें रन मशीन कहता है तो कोई उन्हें किंग कोहली के नाम से बुलाता है। उन्हें चेज मास्टर के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन फैंस उन्हें ‘चीकू’ नाम से पुकारते हैं। उनका ये निकनेम हर कोई जानता है। चीकू नाम किंग कोहली का कैसे पड़ा, इसके बारे में बेहद ही कम लोग जानते हैं। बता दें कि आज विराट कोहली 35 साल के हो चुके हैं। ऐसे में इस खास दिन पर हम बताएंगे कि कैसे और किसने उन्हें चीकू नाम से सबसे पहले बुलाया था।

Happy Birthday Virat Kohli: कोहली को ‘चीकू’ निकनेम किसने दिया?

बात है जब विराट कोहली (Virat Kohli) घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। उस समय उनके गाल काफी बाहर निकले हुए थे और उनका हेयर स्टाइल भी कुछ ऐसा था कि वह ‘चीकू’ की तरह ही दिखते थे। किंग कोहली ने खुद इसक खुलासा करते हुए बताया था कि घरेलू क्रिकेट खेलने के दौरान एक दिन उन्होंने अपने ऐसे बाल कटवाए थे कि जिसके बाद उनके कोच अजीत चौधरी को वह चीकू की तरह लगने लगे।

बता दें कि चीकू चंपक कॉमिक का एक कैरेक्टर भी था, जिसकी तरह ही किंग कोहली दिख रहे थे। तब से उनके कोच ने उनका नाम वह रख दिया और यह निकनेम काफी ज्यादा फेमस हो गया। बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अक्सर स्टंप के पीछे से विराट कोहली को चीकू कहकर पुकारते थे।

Virat Kohli से जुड़ी रोचक बातें (Virat Kohli Interesting Facts)

  1. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1998 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली थी और उनकी मां का नाम सरोज हैं। उनका एक भाई विकास और बहन का नाम भावना है।
  2. विराट कोहली ने महज तीन साल की उम्र में ही बल्ला पकड़ लिया था और उनके पिता उनके साथ हमेशा क्रिकेट खेलते थे। बेटे का खेल के प्रति इतना लगाव देखकर पिता ने उन्हें 9 साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी में दाखिला करा दिया।
  3. विराट कोहली को साल 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड से नवाजा गया था और साल 2013 में अर्जुन अवॉर्ड और साल 2017 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया ।
  4. कोहली को क्रिकेट के अलावा टेनिस और फुटबॉल का शौक था। टेनिस और क्रिकेट में से जब उन्हें एक खेल चुनना था, तब उन्होंने क्रिकेट को सेलेक्ट किया।
  5. विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए विकेटकीपिंग भी की है। उन्होंने दो बार गलव्स पहनकर कीपिंग की, जबकि धोनी ने इस दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी की थी।
  6. विराट कोहली के अनुष्का शर्मा से शादी करने से पहले ब्राजील की मॉडल और नायिका इजाबेली लेएटी से, बॉलीवुड तारिका सारा, तमन्ना भाटिया और संजना से भी संबंध रहे हैं।
  7. विराट कोहली सचिन तेंदुलकर को मानते हैं अपना आइडिल, जिन्होंने सचिन को देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया। 
  8. सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। वह अपने जन्मदिन वाले दिन भी शतक जड़कर विश्व कप में महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त करने के इरादे से ईडन गार्डन्स मैदान में उतरेंगे।
  9. विराट कोहली का शुरू से ही बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर पर क्रश रहा है।