सर्वे में छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही हैं

रायपुर। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की वापसी के पूरे आसार बने हुए है। एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी से लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तक प्रचार में जुटे हुए हैं। वही दूसरी तरफ सी वोटर्स की गणना कुछ और ही बता रही है। सी-वोटर पोल में प्रत्येक राज्य में जनता की भावनाओं के बारे में जानकारी दी गई। सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार बनने की उम्मीद है। इस बीच, मध्यप्रदेश में भी कमलनाथ की सरकार बनने की संभावना है। पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है, लेकिन ज्यादा सीट लेकर फिर से कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी

सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापस आ गई है। एबीपी सी-वोटर सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से कांग्रेस को 45-51 सीटें मिलने का अनुमान है। इस बीच बीजेपी को 36-42 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, अन्य सीटों पर दो से पांच सीटों के बीच बढ़त की उम्मीद थी। इस पोल के मुताबिक मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेश बघेल लोगों की पहली पसंद हैं. इस पोल में 47% लोगों ने मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेश बघेल का समर्थन किया. रमन सिंह 21 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर रहे. वहीं, 4% लोगों ने कहा कि वे उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को सीएम के रूप में पसंद करेंगे।

राजस्थान में कमल की उम्मीद

इस बार राजस्थान में कमल खिलने की उम्मीद है. राज्य की 200 सीटों में से बीजेपी को 114 से 124 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस 67 से 77 सीटें जीत सकती है। बाकी को 5-13 सीटें मिलने का अनुमान है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 45 फीसदी और कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. राज्य के हाड़ौती क्षेत्र की 17 सीटों में से भाजपा को 12 से 16 सीटें जीतने की उम्मीद है। शेखावाटी की 21 सीटों में से कांग्रेस को 10 से 14 सीटें मिलने की उम्मीद है. ऐसे में बीजेपी 6-10 सीटें जीत सकती है. बाकी को 0-2 स्थान मिलने की उम्मीद है. ऐसा लगता है कि बीजेपी ने मेवाड़ क्षेत्र में काफी प्रगति की है. क्षेत्र की 43 सीटों में से बीजेपी को 31-35 सीटें जीतने की उम्मीद है. वहीं, कांग्रेस को 5-9 सीटें मिलने की संभावना दिख रही है। धुधड़ क्षेत्र में इनके बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। 58 सीटों में से कांग्रेस को 27 से 31 सीटें, बीजेपी को 25 से 29 सीटें और बाकी को 0 से 4 सीटें मिलने का अनुमान है।

मध्यप्रदेश में फिर पंजा का कब्जा

सी वोटर सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को राज्य की 230 सीटों में से 118-130 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं, बीजेपी 99 से 102 सीटें जीत सकती है। बाकी को 0-2 रैंक मिलने की उम्मीद है। ऐसे में बीजेपी इस बड़े राज्य में सत्ता गंवाती नजर आ रही है।

तेलंगाना में बीआरएस की वापसी

बीआरएस को राज्य की 119 सीटों में से 49 से 61 तक भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है। इस बीच कांग्रेस को 43 से 55 सीटें मिलने का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक केसीआर राज्य के सीएम के तौर पर लोगों की पहली पसंद बन गए हैं. इस सर्वे में 37% लोगों ने केसीआर के पक्ष में अपनी राय व्यक्त की. वहीं, कांग्रेस के रेवंत रेड्डी सीएम के तौर पर लोगों की दूसरी पसंद बन गए हैं। रेवेन्स को 31% लोगों का समर्थन प्राप्त है। वहीं, 2 फीसदी ने ये भी कहा कि वो औवेसी को सीएम कैंडिडेट के तौर पर देखना चाहेंगे।

मिजोरम में नेशनल फ्रंट की वापसी

सी वोटर्स के सर्वे के मुताबिक मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में वापसी कर सकता है. मिजोरम की कुल 40 सीटों में से एमएनएफ को 17-21 सीटें जीतने की उम्मीद है। वहीं, कांग्रेस को 10 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है. सर्वेक्षणों के अनुसार, ZPM जैसी पार्टियां 0 से 2 सीटें जीतती दिख रही हैं।