CG NEWS : गरीब बच्‍चों संग मनाएंगे दीपावली, त्‍योहार की खुशियां बांटने के लिए इन्‍होंने बनाई ये खास योजना…

रायपुर। हर्ष और उल्लास के पर्व दीपावली को अब कुछ ही दिन बाकी हैं। लेकिन यह त्योहार सभी के लिए खुशियां लेकर नहीं आता। ऐसे में शहर के संस्थान और क्लब सभी लोग दीवापली को अच्छी तरह सेलिब्रेट कर सकें, सभी के चेहरे पर मुस्कान लाने की तैयारियों में जुट गए हैं। मिठाई, कपड़े, होम डेकोर, उपहार देने के लिए हेल्प एंड सर्व, लायंस क्लब, अनुप्रभा फाउंडेशन और अन्य संस्थाएं तैयारी कर रही हैं।

हेल्प एंड सर्व संस्था गरीब तबके के लोगों को उपहार के साथ दीवाली के अवसर पर शहर के किसी एक स्लम एरिया की पोताई करने वाली है। संस्था के अध्यक्ष संयम जैन ने बताया कि पोताई करने के लिए जगह चिन्हित की जा रही है। इसके साथ ठंड और दीपावली को देखते हुए गर्म कपड़े बांटने का काम संस्था शुरू कर चुकी है। वहीं, लोगों को नए कपड़े, उपहार मिठाई, रंगोली और स्लम एरिया के प्रत्येक घर में एक-एक बल्ब बांटने की योजना बना रही है।

दिव्यांग बच्चों के साथ मनाएंगे त्योहार

रोटरी क्लब आफ रायपुर के अध्यक्ष प्रदीप गोविंद शितूत ने बताया कि रोटरी क्ल्ब आफ रायपुर, रायपुर ब्राइट फाउंडेशन और एक रोजगार उपलब्ध कराने वाली संस्था अर्पण दिव्यांग स्कूल के मूकबधिर बच्चों के साथ दीपावली मनाने वाला है। सात नवंबर को स्कूल में दोपहर तीन बजे से दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया जाएगा। आयोजन के माध्यम से स्कूल के दिव्यांग बच्चों को कापी, पेंसिल, कपड़े, फटाखे, मिठाई के साथ बच्चों की देखभाल करने वाली आया को नए कपड़े और जरूरत का सामान उपलब्ध कराया जाएगा।

बाल आश्रम में लायंस क्लब मनाएगा त्योहार

लायंस क्लब आफ रायपुर डायमंड की चार्टर्ड प्रेसिडेंट माला पाल ने बताया कि दीपावली में मिट्टी के दीये, कलश और अन्य सामग्री बनाने वाले कुम्हारों के साथ दीपावली मनाई जाएगी। ऐसे परिवार के पास पहुंचकर क्लब उनके बच्चों को पटाखे, कपड़े और मिठाई देगा। साथ ही बाल आश्रम और शहर के स्लम एरिया में जाकर दीया, तेल, पटाखे, मिठाई और कपड़े बांटे जाएंगे।

भिक्षुक कन्याओं को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराएगा

अनुप्रभा फाउंडेशन अनुप्रभा फाउंडेशन की अध्यक्ष अमृता श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था दीपावली के अवसर पर महिलाओं और बच्चों को कपड़े, मिठाई, पटाखे देगी। विशेषकर संस्था की ओर से भिक्षुक कन्याओं को मिठाई और श्रृंगार सामग्री के साथ कापी पेन, पहाड़ा और किताबें उपलब्ध कराई जाएगी।