X पर फेक न्यूज फैलाई तो नहीं मिलेगा एक भी पैसा, एलन मस्क ने बदला मोनेटाइजेशन नियम…

यूट्यूब की तरह X (पहले ट्विटर) ने भी लोगों को कमाई करने का शानदार प्लेटफॉर्म दिया हुआ है. एक्स मोनेटाइजेशन सुविधा के साथ एक्स यूजर्स मोटी कमाई कर सकते हैं. इस सर्विस को हाल ही में शुरू किया गया है, और लोगों ने इसे काफी पसंद किया है. एक्स को एक साफ-सुथरा प्लेटफॉर्म बनाने के लिए ऐलन मस्क ने बड़ा ऐलान किया है. मस्क मोनेटाइजेशन के लिए एक नया प्लान लाए हैं. अगर किसी पोस्ट को कम्यूनिटी नोट्स के जरिए ठीक किया गया है तो यूजर को पैसा नहीं मिलेगा.

एलन मस्क एक्स से होने वाली कमाई को एलिजिबल यूजर्स के साथ बांटते हैं. इस सिस्टम का नाम क्रिएटर मोनेटाइजेशन है, जिसके तहत यूजर्स के साथ रेवेन्यू शेयर किया जाता है. इसके जरिए कई लोग बढ़िया कमाई कर रहे हैं. दूसरी तरफ, कम्यूनिटी नोट्स (Community Notes) है, जो एक फैक्ट-चेक प्रोग्राम है.

ऐसे काम करेगा नया नियम


अगर आपको मोनेटाइजेशन का फायदा मिलता है तो नया रूल आपके लिए है. मान लीजिए कि आपने कुछ पोस्ट किया लेकिन उसमें कोई फैक्ट गलत है. कम्युनिटी नोट्स आपके पोस्ट के फैक्ट को ठीक करता है. अगर ऐसा हुआ तो इस पोस्ट के इंगेजमेंट से होने वाली कमाई आपको नहीं मिलेगी. मस्क ने साफ किया कि कम्युनिटी पोस्ट द्वारा ठीक किए पोस्ट के लिए पेमेंट नहीं होगी.

X के लिए झूठे पोस्ट बड़ा खतरा

एलन मस्क का ऐलान ऐसे समय पर हुआ जब X को गलत जानकारी का हब बताने की बात सामने आई. दरअसल, कुछ इंडिपेंडेंट रिसर्चर्स ने चेतावनी दी कि अक्टूबर 2022 में मस्क के प्लेटफॉर्म संभालने के बाद से X गलत सूचना और एक्स्ट्रीमिज्म का सेंट्रल हब बन गया है. एक्स पर फेक न्यूज और झूठे पोस्ट पर लगाम लगाने में नया रूल मदद कर सकता है.

सटीकता और सच्चाई को बढ़ावा

मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया और कहा कि क्रिएटर मोनेटाइजेशन में हल्का बदलाव किया जा रहा है. अगर किसी भी पोस्ट को कम्युनिटी नोट्स द्वारा ठीक किया जाता है, तो वो रेवेन्यू शेयर के लिए एलिजिबल नहीं रहेगी. यह आइडिया सनसनी की जगह सटीकता को बढ़ावा देने के लिए है.