सभी राजनीतिक दल निर्वाचन प्रक्रिया से रहें अवगत : सामान्य प्रेक्षक

राजनांदगांव,24 अक्टूबर  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डोंगरगांव विधानसभा एवं खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक मुकेश कुमार की उपस्थिति में कलेक्टारेट सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने तथा व्यय लेखा प्रस्तुत करने एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान कलेक्टर डोमन सिंह उपस्थित थे। सामान्य प्रेक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी राजनीतिक दल निर्वाचन प्रक्रिया से अवगत रहें। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए यह जरूरी है कि निर्वाचन की प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ की जाए। नागरिक बिना किसी डर एवं भय के निर्भीक होकर मतदान करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 से अधिक आयु वर्ग के योग्यजन मतदाता तथा दिव्यांगजनों को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी को ऐसे मतदाताओं की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान निर्वाचन अभिकर्ता उपस्थित रहेंगे, ताकि पारदर्शिता रहे। उन्होंने कहा कि 7 नवम्बर 2023 को मतदान प्रस्तावित है। इस दौरान सभी राजनीतिक पार्टी ईव्हीएम एवं वीवीपैट की निगरानी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 26 अक्टूबर 2023 को द्वितीय रेंडमाइजेशन होगा। वहीं 27 अक्टूबर 2023 को कमीशनिंग की जाएगी। इन महत्वपूर्ण दो दिनों में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। उन्होंने सभी निर्वाचन अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी राजनीतिक प्रतिनिधियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं के जिज्ञासा का समाधान किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा डोंगरगांव एवं खुज्जी क्षेत्र के लिए किसी भी तरह की कठिनाई आने पर प्रतिनिधि उनसे मिल सकते हैं। उन्होंने सभी राजनीतिक प्रतिनिधि एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं को सी-विजिल एप डाऊनलोड करने के लिए कहा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने कहा कि सभी अभ्यर्थी आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्य करेंगे। उन्होंने सभी सूचनाओं से अपडेट रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी की सूचना मिलने पर अभ्यर्थी स्वयं उपस्थित रहें या अधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता उपस्थित रहें, ताकि किसी भी तरह की दिक्कत होने पर उसका समाधान हो सके। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स  दीपक ठाकुर एवं कैलाशचंद्र शर्मा ने प्रजेंटेशन के माध्यम से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता तथा निर्वाचन की प्रक्रिया एवं जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जिले में कुल 441 दिव्यांगजन एवं 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के योग्यजन मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

जिले में 40 संगवारी मतदान केन्द्र, 4 दिव्यांगजन के लिए, 4 युवाओं के लिए मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। डोंगरगांव में 97 तथा खुज्जी में 80 दिव्यांगजन एवं 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक होम वोटिंग की सुविधा का उपयोग करेंगे। उन्होंने विधानसभावार मतदान सामग्री वितरण तथा मतदान दलों के वापसी के संबंध में जानकारी प्रदान की। उन्होंने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की जानकारी देते हुए बताया कि सभी व्यय का पृथक एवं सही लेखा रखना अनिवार्य है। लेखा का विवरण विहित प्रारूप में होना चाहिए। व्यय निर्धारित राशि से अधिक नहीं होना चाहिए। निर्वाचन के परिणाम घोषित होने के 30 दिनों के भीतर लेखा दाखिल करना अनिवार्य है। उन्होंने भारतीय दण्ड संहिता, निर्वाचन अभिकर्ता की नियुक्त, अपराधिक मामलों की घोषणा, निर्वाचन पोस्टर, पाम्पलेट के संबंध में सूचना प्रस्तुत करना, वाहन, रैली तथा सभा के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि द्वितीय रेंडमाइजेशन 26 अक्टूबर 2023 को सुबह 11 बजे की जाएगी। कमिशनिंग 27 अक्टूबर 2023 को सुबह 9 बजे से छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाऊसिंग कापोर्रेशन बसंतपुर में की जाएगी।