Gold Silver Price Today :MCX पर शुरू नहीं हुई ट्रेडिंग, बदल गई टाइमिंग

मुंबई। सोने-चांदी के वायदा में ट्रेड करने वाले निवेशक आज एमसीएक्स (MCX) के रेट्स देखकर हैरान ना हों। आज एमसीएक्स में ट्रेडिंग 9 बजे से शुरू नहीं हुई है। भाव पुराने ही दिखाई दे रहे हैं। आज सोमवार को एमसीएक्स पर ट्रेडिंग टाइमिंग (mcx trading timings) में बदलाव किया गया है। 16 अक्टूबर को एमसीएक्स पर ट्रेडिंग सुबह 9 बजे के बजाय सुबह 10:45 बजे से शुरू होगी। ट्रेडिंग टाइमिंग में बदलाव सिर्फ 1 दिन के लिए किया गया है। एक दिन के लिए ट्रेडिंग के समय में बदलाव ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के शिफ्ट होने के चलते किया गया है। एमसीएक्स सोमवार से नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहा है। इसके बाद मंगलवार से ट्रेडिंग का समय सुबह 9 बजे से ही होगा।

अब TCS के प्‍लेटफॉर्म पर होगी ट्रेडिंग
कमोडिटी एक्‍सचेंज एमसीएक्स सोमवार यानी 16 अक्‍टूबर से नए ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहा है। अब तक MCX में 63 Moons की टेक्‍नोलॉजी पर ट्रेडिंग हो रही थी। अब एक्‍सचेंज की पूरी ट्रेडिंग TCS के नए ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म पर शिफ्ट होगी। एक्‍सचेंज ने बताया कि 15 अक्‍टूबर को मॉक ट्रेडिंग कंडक्‍ट हुई है। इस ट्रेडिंग सेशन के दौरान पार्टिसिपेंट्स को भाग लेने, सेटअप और कनेक्शन को वैलिडेट किया गया।

एमसीएक्स ने TCS को चुना टेक्नोलॉजी पार्टनर
सितंबर 2014 में एमसीएक्स और 63 Moon के साथ एक करार हुआ था। यह डील सितंबर 2022 तक के लिए थी। सितंबर 2022 के बाद 63 Moon को कई बार एक्सटेंशन मिला। इस बीच एक्सचेंज ने सितंबर 2021 में TCS को टेक्नोलॉजी पार्टनर के लिए चुना था। MCX को उम्मीद थी कि TCS के साथ लागत कम आएगी। जुलाई 2023 में 63 Moon के साथ कॉन्ट्रैक्ट फिर 6 महीने के लिए बढ़ाया गया। यह दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ाया गया। नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट में हर तिमाही में 63 Moon को करीब 125 करोड़ का भुगतान किया गया।