RBI NEWS:बैंक आपसे जुर्माना वसूल कर आपके खाते को शून्य से नीचे भी नहीं ले जा सकते,जानिए नए नियम

आपके बैंक खाते में पैसे नहीं हैं तो क्या होगा। नियमों के मुताबिक, मिनिमम बैलेंस न होने पर बैंक आपके खाते से कोई पैसा निकालने की इजाजत नहीं देता है. वे आपसे जुर्माना वसूल कर आपके खाते को शून्य से नीचे भी नहीं ले जा सकते।

आप बैंक में अपना खाता बंद करना चाहते हैं, तो वहां काम करने वाले लोग आपको ऐसा नहीं करने देंगे यदि आप पर उनका पैसा बकाया है। वे आपको बताएंगे कि आप अपना बकाया पैसा चुकाने के बाद ही अपना खाता बंद कर सकते हैं। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो हम आपको बता सकते हैं कि आरबीआई (जो कि बैंकों के लिए नियम बनाने वाली एक बड़ी संस्था है) के नियम इस बारे में क्या कहते हैं।

जब आप बचत बैंक खाता खोलते हैं, तो बैंक आपसे हर समय खाते में एक निश्चित राशि रखने के लिए कहता है। यदि आपके पास वह न्यूनतम राशि नहीं है, तो बैंक जुर्माने के रूप में आपका कुछ पैसा ले लेगा। यह बैंक द्वारा बनाया गया नियम है, लेकिन उसे आरबीआई द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना होता है।

जब आप बैंक में अपना खाता बंद करना चाहते हैं, तो वहां काम करने वाले लोग आपको ऐसा नहीं करने देंगे यदि आप पर उनका पैसा बकाया है। वे आपको बताएंगे कि आप अपना बकाया पैसा चुकाने के बाद ही अपना खाता बंद कर सकते हैं।

अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो हम आपको बता सकते हैं कि आरबीआई (जो कि बैंकों के लिए नियम बनाने वाली एक बड़ी संस्था है) के नियम इस बारे में क्या कहते हैं।आरबीआई का नियम कहता है कि बैंकों को किसी व्यक्ति के बैंक खाते से पैसे निकालने की अनुमति नहीं है, भले ही उसमें बहुत अधिक पैसा न हो। इसके अलावा, बैंक सज़ा के तौर पर पैसे निकालकर खाते को शून्य से नीचे नहीं कर सकता है। अगर कोई बैंक ऐसा करता है तो व्यक्ति आरबीआई को बता सकता है।

और इसकी शिकायत कर सकता है।अगर बैंक आपके खाते से पैसे निकाल कर उसे नेगेटिव कर देता है तो आप भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में बता सकते हैं। जब आप उन्हें बताएंगे कि क्या हुआ, तो आरबीआई आपकी मदद करने के लिए कुछ करेगा और अगर उन्होंने कुछ गलत किया है तो बैंक को दंडित करेगा।