जरूरी खबर : NMC ने NEET 2024 के सिलेबस में किए बड़े बदलाव, हटाए गए 18 चैप्टर…

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने साल 2024 के नीट यूजी के सिलेबस में बड़े बदलाव कर दिए हैं। एनएमसी ने यूजी से 18 चैप्टर को हटा दिया है। NEET UG 2024 के नए सिलेबस को छात्र एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट nmc.org.in पर जाकर चेक सकते हैं।

एनएमसी ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि नीट यूजी के सिलेबस 2024 को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। सिलेबस में 11वीं व 12वीं के PCB यानी (फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी) के कई चैप्टर शामिल हैं। अब PCB के तहत कुल 79 चैप्टर से सवाल पूछे जाएंगे।

महत्वपूर्ण चैप्टर्स को हटाना सही नहीं

हिंदुस्तान लाइव के मुताबिक, मेडिकल परीक्षा विशेषज्ञ विपिन सिंह ने बताया कि यह बदलाव नए एनसीईआरटी की किताबों के मुताबिक अपनाया गया है। ज्यादातर बदलाव अच्छे हैं लेकिन मेडिकल सांइस के प्रवेश परीक्षा में डाइजेशन एंड अब्जॉर्प्शन, रिप्रोडक्शन इन ऑर्गेनिज्म, टिशू एवं एनवायरमेंटल इशु जैसे महत्वपूर्ण चैप्टर्स को हटाना सही नहीं लगा।

ये हैं हटाए गए टॉपिक्स

उन्होंने आगे कहा कि इस बदलाव के मुताबिक, केमिस्ट्री से स्टेट्स ऑफ मैटर, सॉलिड स्टेट, एस ब्लॉक एलिमेंट्स, हाइड्रोजन, मेटलर्जी, एनवायरमेंटल केमिस्ट्री, मिनरल न्यूट्रिशन, पॉलीमर, केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ एवं बायोल़ॉजी से ट्रांसपोर्ट इन प्लांट्स,, प्लांट ग्रोथ एंड डेवलपमेंट से (वर्नलाइजेशन एवं फोटोपेरियोडिज्म), रिप्रोडक्शन इन ऑर्गेनिज्म, डाइजेशन एंड एब्जोरपशन्स एवं इकॉलॉजी के कुछ चैप्टर्स के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी के अन्य चैप्टर्स से कई टॉपिक्स हटा दिए गए हैं। दूसरी तरफ कुछ नए चैप्टर्स के टॉपिक्स भी शामिल किए गए हैं।

हर साल इतने लाख छात्र देते हैं परीक्षा

हर साल करीब 15 लाख से अधिक छात्र नीट की परीक्षा में बैठते हैं। यह देश में आयोजित होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी परीक्षा में मेडिकल सेक्टर (एमबीबीएस/बीडीएस/आयुष सिलेबस/वेटरनरी) में एडमिशन के लिए आयोजित होती है।