Amitabh Bachchan Birthday: चार्ली चैपलीन को पछाड़कर बिग बी ने जीता था ये खिताब, क्या आपको पता है उनकी ये कला

Amitabh Bachchan Birthday Special: बॉलीवुड के महानायक 11 अक्टूबर 2023 को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में करीबन पांच दशक हो चुके हैं। 1969 में सात हिन्दुस्तानी फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले हिंदी सिनेमा के शहंशाह अमिताभ बच्चन का सफर बतौर एक्टर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में अपनी हाइट से लेकर अपनी आवाज तक के लिए आलोचना झेली है। हालांकि, बिग बी ने कभी भी हार नहीं मानी और यही वजह है कि आज उन्हें इंडस्ट्री में ‘शहंशाह’, ‘सदी का महानायक’, बिग बी जैसे नामों से फैंस पुकारते हैं।

अमिताभ बच्चन ने दी कई यादगार फिल्में

अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री को कई यादगार फिल्में दी हैं। उनकी बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट में दीवार से लेकर जंजीर, नमक हलाल, गुड्डी, नमक हराम, सौदागर जैसी कई फिल्में 70 के दशक में थी। साल 1992 में उन्होंने श्रीदेवी के साथ खुदा गवाह जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म दी, लेकिन उनके करियर में एक समय ऐसा आया, जब उनकी फिल्में बैक टू बैक बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई।

इसके बाद तो जैसे दर्शकों को लगा कि बिग बी का समय बस फिल्मों में खत्म है। हालांकि, अमिताभ बच्चन भी कहां शांत रहने वाले थे। उन्होंने साल 2000 मोहब्बतें के साथ जोरदार अपनी दूसरी पारी खेली, जिसमें वह सफल हुए। इसके बाद तो मानों बिग बी ने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा।

आज 81 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन एक के बाद एक बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं। उनके जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको अमिताभ बच्चन की फिल्मों के बारे में नहीं, बल्कि उनसे जुड़े 10 ऐसे अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको शायद ही जानकारी हो।

बिग बी की जिंदगी की 10 अनसुनी कहानियां

  • अमिताभ बच्चन के एक्टिंग करियर के बारे में तो हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बी ने बतौर एक्टर नहीं, बल्कि वॉइस आर्टिस्ट के तौर पर अपनी शुरुआत की थी। उन्होंने साल 1969 में उन्होंने भुवन शोम की फिल्म मृणाल सेन की फिल्म में वॉइस नैरेटर के तौर पर काम किया। इसके अलावा 1977 में सत्यजीत रे की फिल्म ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में भी उन्होंने अपनी आवाज दी।
  • अमिताभ बच्चन जब मुंबई आए थे, तो उन्हें अपने शुरुआती करियर में काफी संघर्ष करना पड़ा था। उस समय उनका हाथ सिंगर महमूद ने थामा था और उन्हें अपने घर में रहने की जगह दी थी।
  • अमिताभ बच्चन को सिर्फ आवाज और हाइट के लिए ही रिजेक्शन नहीं झेलना पड़ा, बल्कि शुरुआती दौर में उनकी एक्टिंग भी लोगों पर अपना कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पाई। 1969 से 1973 के बीच अमिताभ बच्चन ने लगभग 12 फ्लॉप फिल्में दी।
  • बीबीसी न्यूज ने एक पोल किया था, जिसमें अमिताभ बच्चन ने कॉमेडियन एक्टर चार्ली चैपलीन और मार्लोन ब्रांडो जैसे बड़े-बड़े सितारों को पीछे छोड़कर ‘एक्टर ऑफ द मिलेनियम’ का खिताब अपने नाम किया था।
  • जिन अमिताभ बच्चन को शुरुआती दौर में अपनी भारी भरकम आवाज के लिए लोगों की दुत्कार सहनी पड़ी थी, आज उसी आवाज के करोड़ों लोग दीवाने हैं। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन सिंगर न होने बावजूद भी लगभग 20 फिल्मों में अपनी आवाज दे चुके हैं।
  • अमिताभ बच्चन ने जिस दौर में इंडस्ट्री में कदम रखा था। उस दौर में पहले से ही राजेश खन्ना हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे थे, ऐसे में बिग बी का इंडस्ट्री में सफर बेहद ही मुश्किल था। रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन को जो पहली सैलरी उनके काम के लिए मिली थी वह महज 300 रुपये थी।
  • आम तौर पर लोग या तो सीधे हाथ से लिखते हैं, या फिर उल्टे साथ से, लेकिन अमिताभ बच्चन में ये टैलेंट है कि वह अपने दोनों हाथों से लिख सकते हैं।
  • अमिताभ बच्चन एक्टिंग में अपना हाथ आजमाने से पहले इंजीनियर बनना चाहते थे, उनका सपना था कि वह इंडियन एयरफोर्स ज्वॉइन करे।
  • अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री के ऐसे इकलौते स्टार हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों में सबसे ज्यादा डबल रोल किये हैं। महान में तो उन्होंने तीन अलग-अलग किरदार निभाए थे।
  • रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन अस्थमा जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं। उनकी मांसपेशियों में भी एक ऐसा डिसऑर्डर है, जिसे मायस्थेनिया ग्रेविस के नाम से भी जाना जाता है।

ये हैं अमिताभ बच्चन की अपकमिंग फिल्में

अपने फैंस के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए अमिताभ बच्चन 81 साल की उम्र में सिर्फ फिल्मों में ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं। वह आए दिन कोई न कोई पोस्ट करते रहते हैं। अमिताभ बच्चन के आगामी प्रोजेक्ट्स की बात की जाए तो उनकी आगामी फिल्म ‘गणपत’ का ट्रेलर उनके जन्मदिन से दो दिन पहले रिलीज किया गया है।

इसके अलावा वह प्रभास-दीपिका के साथ कल्कि -2898, बटरफ्लाय और थलाइवर-170 में नजर आएंगे, इस फिल्म में उनके साथ रजनीकांत नजर आएंगे। इस फिल्म में दोनों की जोड़ी 32 साल बाद फिल्मी पर्दे पर दिखाई देगी।