CG News :कबीरधाम में सिंचाई सुविधाओं का होगा विस्तार

कवर्धा, 09 अक्टूबर  कबीरधाम में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार होगा। कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर के प्रयासों से सहसपुर लोहारा विकासखण्ड की बरोदाखुर्द जलाशय योजना के निर्माण के लिए लगभग 8470.72 लाख रुपय की स्वीकृति 6 अक्टूबर को मिली है। बरोदाखुर्द जलाशय योजना के निर्माण से 4890 एकड़ खरीफ क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिलने लगेगी जिसे बाद में बढ़ाया भी जा सकेगा। वन भूमि प्राप्त होने के बाद ही निविदा का कार्य प्रारंभ करने की शर्त जल संसाधन विभाग द्वारा रखी गई है।कबीरधाम जिले सहसपुर लोहारा विकासखंड में सिंचाई विस्तार की दिशा में एक और जलाशय निर्माण के लिए राशि की मंजूरी मिलने से खेती किसानी के कार्य में सुविधा होगी। इस क्षेत्र में जलाशय की अवश्यकता महसूस की जा रही थी।

इन सिंचाई योजनाओं को मिल चुकी है मंजूरी
इससे पहले भी कवर्धा विधानसभा में किसानों के लिए सिंचाई सुविधाओं का विस्तार करते हुए घठौला जलाशय निर्माण के लिए 12 करोड़ रूपए की मंजूरी मिली चुकी है। इसके साथ ही 69 करोड़ 76 लाख रूपए की लागत से जगमड़वा जलाशय निर्माण कार्य और 4 करोड़ 45 लाख 94 हजार रूपए की लागत से खम्हरिया व्यपवर्तन योजना निर्माण का भूमिपूजन किया गया है। जिले में लगातार सिंचाई क्षेत्र में विस्तार मिलने से जिले के किसानों के चेहरे में खुशी देखी जा रही है।  कबीरधाम जिला में सिंचाई सुविधाओं को ध्यान में रखना कृषि के विस्तार के लिए आवश्यक था। नहरों और जलाशयों के निर्माण से सिंचाई में सुविधा होगी।

कबीरधाम है कृषि प्रधान जिला
 कबीरधाम जिला कृषि प्रधान जिला है, यहां किसानों द्वारा गन्ना की खेती की जाती है जिसे ध्यान में रखते हुए भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना खोला गया था। इसी पर आधारित गन्ना बेस इथेनॉल प्लांट की स्थापना की गई है।