World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, बना डाला वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर…इन तीन बल्लेबाजों ने जड़ा शतक

क्विंटन डी कॉक, रासी वान डेर डुसेन और एडन मारक्रम के शानदार शतक के दम पर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ इतिहास रच दिया है. टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद 428 का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

यह अब तक हुए वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर है. यह क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में दक्षिण अफ्रीका का तीसरा 400 से अधिक का स्कोर था. एडन मार्कराम ने केवल 49 गेंदों पर विश्व कप का सबसे तेज शतक जड़ा. डी कॉक ने 84 गेंदों पर 100 रन बनाए. डुसेन ने 110 गेंदों पर 108 रनों की पारी खेली और मारक्रम 54 गेंदों पर 106 रन बनाकर आउट हो गये. दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के 417 रन के कुल का स्कोर तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में अफगानिस्तान के खिलाफ 417/7 का स्कोर पोस्ट किया था.

तीन बल्लेबाजों ने जड़ा शतक

डीकॉक और वान डेर डुसेन ने दूसरे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. इसके बाद मार्कराम ने श्रीलंका को पस्त करने के लिए क्रूर हमले किए. दक्षिण अफ्रीका के तीनों शतकवीरों – डी कॉक, वान डेर डुसेन और मार्कराम ने भी अपना पहला विश्व कप शतक दर्ज किया. प्रोटीज तिकड़ी की ओर से कुल मिलाकर कुल 39 चौके और आठ छक्के लगाए गए.

वनडे क्रिकेट विश्व कप में टीम का सर्वोच्च स्कोर

  • 428/5 – दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका, दिल्ली 2023*
  • 417/6 – ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान, पर्थ 2015
  • 413/5 – भारत बनाम बरमूडा, पोर्ट ऑफ स्पेन 2007
  • 411/4 – दक्षिण अफ्रीका बनाम आयरलैंड, कैनबरा 2015
  • 408/5 – दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज , सिडनी, 2015

क्लासेन ने भी खेली शानदार पारी

हेनरिक क्लासेन ने 20 गेंदों में 32 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया और डेविड मिलर ने 21 गेंदों में नाबाद 39 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए. कमजोर और त्रुटिपूर्ण श्रीलंकाई गेंदबाजी लाइन-अप के खिलाफ अनुकूल पिच का भरपूर फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने बीच के ओवरों में नियंत्रण हासिल करने के लिए उच्च स्कोरिंग दर से बल्लेबाजी की.

8 रन बनाकर आउट हुए कप्तान टेम्बा बावुमा

शुरुआती झटका तब लगा जब दिलशान मदुशंका ने टेम्बा बावुमा (8) को विकेट के सामने पिन कर दिया. लेकिन वह श्रीलंकाई लोगों के लिए खुशी का एकमात्र क्षण था. डी कॉक और वैन डेर डुसेन ने विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी की और अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाकर मैदान छोड़ा.

वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेंगे डीकॉक

टूर्नामेंट के बाद वनडे से संन्यास लेने के लिए तैयार डी कॉक शतक बनाने के मूड में शुरू से दिख रहे थे. दूसरी ओर, वान डेर डुसेन ने अपने 50वें वनडे करियर का जश्न करियर के पांचवें शतक के साथ मनाया. इस दौरान उन्होंने 13 चौके और दो छक्के लगाए. मार्कराम ने मदुशंका पर चार रन के लिए दो जोरदार स्ट्रेट ड्राइव से शुरुआत की और 2011 में आयरलैंड के केविन ओ’ब्रायन (100 रन पर 50 गेंद) द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

डुसेन को मिला जीवनदान

वैन डेर डुसेन 65 के स्कोर पर एक करीबी मौके से बच गए जब एक गलत शॉट सदीरा समरविक्रमा के बहुत करीब गिर गया. वह शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े थे. उन्होंने थोड़ी देर से प्रतिक्रिया दी और कैच छूट गया. श्रीलंकाई स्पिनरों के लिए कोई टर्न नहीं होने के कारण, दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने बीच के ओवरों में गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने में कोई गलती नहीं की. 19 और 29 के बीच के ओवरों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 85 रन बने.

नहीं चले दुनिथ वेलालागे

दुनिथ वेलालागे ने 26वें ओवर में दाएं हाथ के वान डेर डुसेन को लगातार पांच डॉट गेंदें फेंकी. जिससे बल्लेबाज को शॉट लगाने की कोशिश करने के लिए मजबूर होना पड़ा. रिवर्स-स्वीप के प्रयास में गेंद पथुम निसांका के करीब हवा में पहुंच गयी. लेकिन गेंद निसांका के हाथों से छूट गयी. 29वें ओवर में, साझेदारी तोड़ने का एक और मौका बेकार चला गया जब डी कॉक और वान डेर डुसेन के बीच गड़बड़ी के कारण दोनों बल्लेबाज रन-आउट की चपेट में आ सकते थे.