मेरा सपना है कि भारत को पेट्रोल-डीजल से छुटकारा मिले : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 27वीं विश्व सड़क कांग्रेस में हिस्सा लिया। इसके तहत उन्होंने भारतीय प्रवासियों से बातचीत के दौरान आगामी शहरी विस्तार रोड 2 की घोषणा की।

नितिन गडकरी ने घोषणा के दौरान कहा कि आप सभी (लोग) दिल्ली आते हैं और फिर हवाई अड्डे पर जाते हैं, तो 2 घंटे का समय लगता है, लेकिन रोड 2 बनने से आप हवाई अड्डे तक सिर्फ 20 मिनट में पहुंच सकते हैं।

दिल्ली परिसर का पहला आउटलेट

सूचना केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में एक प्रमुख रिंग रोड परियोजना के तहत अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 के उद्घाटन की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि अगले 2-3 महीनों के भीतर सड़क का उद्घाटन किया जाएगा, जिससे शहर में यात्रा के समय में संभावित रूप से क्रांतिकारी बदलाव आएगा। रोड 2 के शुरू होने से हवाई अड्डे और शहर के कई हिस्सों की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए समय और भीड़ में काफी कमी आ जाएगी। इसका मकसद राजधानी में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना और यातायात में भीड़ को कम करना है।

ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र बनने की योजना

मिली जानकारी के अनुसार, नितिन गडकरी की प्राग यात्रा एक आधिकारिक दौरे का हिस्सा है, जिसमें 27वीं विश्व सड़क कांग्रेस में सड़क सुरक्षा पर मंत्रिस्तरीय सत्र में भागीदारी शामिल है। इस अवसर मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ने अगले 3 से 4 सालों में दुनिया का नंबर वन ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र बनने का लक्ष्य रखा है। ऑटोमोबाइल उद्योग ने देश के 4.5 करोड़ लोगों को नौकरियां दी हैं।

डीजल और पेट्रोल से दूर जाने की कोशिश

मंत्री गडकरी ने धीरे-धीरे डीजल और पेट्रोल के इस्तेमाल से दूर जाने की सरकार की रणनीति के बारे में भी बताते हुए कहा कि नागपुर में देख सकते हैं। सभी वाहन, बायो-सीएनजी के साथ चल रहे हैं.. मेरा यही एक सपना है कि भारत को पेट्रोल और डीजल से छुटकारा मिल जाए..इस सपने को पूरा करना कठिन-सा लगता है, लेकिन असंभव कुछ भी नहीं है।” इस दौरान उन्होंने प्राग हवाई अड्डे के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि 1 अक्टूबर को प्राग हवाई अड्डे पर पहुंचने पर मेरा पारंपरिक ‘महाराष्ट्रीयन तरीके’ से स्वागत किया गया, जहां चेक गणराज्य में भारत के राजदूत हेमंत कोटालवार के द्वारा स्वागत किया गया।