CG ELECTION 2023 : BJP के 50 से अधिक नामों पर मुहर, लोरमी से अरुण साव, राजनांदगांव से रमन सिंह, रामपुर से ननकीराम के नाम तय

CG ELECTION 2023 : रायपुर, 2 अक्टूबर। भाजपा ने प्रत्याशियों की सूची तय कर ली है। इसमें कई तरह के प्रयोग भी किए गए हैं। नए चेहरों को शामिल किया जा रहा है। अभी करीब 50 नामों पर मुहर लग चुकी है। इसमें ​​​​​राजनांदगांव से डा. रमन सिंह, लोरमी से अरुण साव, धरसीवां से अनुज शर्मा और बसना से संपत अग्रवाल का नाम लगभग तय माना जा रहा है।

रविवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक नई दिल्ली में हुई। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह शामिल थे। बैठक में छत्तीसगढ़ से अरुण साव डॉक्टर रमन सिंह नारायण चंदेल जैसे नेता शरीक हुए ।

केंद्रीय नेतृत्व को तस्वीर के साथ दिखाया बायोडाटा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जब नाम तय किए जा रहे थे तो केंद्रीय नेताओं को प्रत्याशियों की तस्वीर दिखाई गई। उनका पूरा बायोडाटा दिखाया गया। उनकी छवि के बारे में जानकारी दी गई। समाज में उनका कितना असर है, इसके इस बारे में भी बताया गया। क्यों वह जीतने वाले कैंडिडेट साबित हो सकते हैं, इसके हर पहलू को राष्ट्रीय नेताओं को समझाया गया।

इन सीटों पर उम्मीदवार लगभग तय

विधानसभा सीटसंभावित प्रत्याशी2018 में इन्हें मिला था
नारायणपुरकेदार कश्यपकेदार कश्यप
जांजगीरनारायण चंदेलनारायण चंदेल
बिल्हाधरमलाल कौशिकधरमलाल कौशिक
बिलासपुरअमर अग्रवालअमर अग्रवाल
मस्तूरीकृष्णमूर्ति बांधीकृष्णमूर्ति बांधी
तखतपुरधर्मजीत सिंहहर्षिता पांडेय
धरसींवाअनुज शर्मादेवीजी भाई पटेल
बसनासंपत अग्रवालडीसी पटेल
राजनांदगांवडॉ. रमन सिंहडॉ रमन सिंह
कुरूदअजय चंद्राकरअजय चंद्राकर
रायपुर दक्षिणबृजमोहन अग्रवालबृजमोहन अग्रवाल
आरंगखुशवंत साहेबसंजय थेथे
रायपुर पश्चिमराजेश मूणत/आशु चंद्रवंशीराजेश मूणत
रायपुर ग्रामीणमोतीलाल साहूनंद कुमार नंदे साहू
भिलाई नगरप्रेम प्रकाश पांडेयप्रेम प्रकाश पांडेय
लोरमीअरुण सावतोखन साहू

ननकी राम कंवर लड़ेंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ के पूर्व गृह मंत्री ननकी राम कंवर को चुनाव लड़ाया जाएगा। बाकायदा उनके नाम को दिल्ली में हुई बैठक में तय कर लिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक में मौजूद थे। उन्होंने ननकी राम के स्वास्थ्य के बारे में पूछा। ननकी राम कंवर को रामपुर की सीट से चुनावी मैदान में उतारा जाएगा।

सिंहदेव के खिलाफ कौन उतरेगा तय नहीं

भाजपा के नेताओं की इस बड़ी बैठक के बावजूद यह तय नहीं हो पाया कि छत्तीसगढ़ के दिग्गज कांग्रेसी नेता के खिलाफ किसे उतारा जाए। उपमुख्यमंत्री TS सिंहदेव के खिलाफ भाजपा से अनुराग चुनाव लड़ चुके हैं , मगर इस बार की बैठक में यहां प्रत्याशी बदलने की चर्चा रही।

अंबिकापुर सीट से भाजपा किसे टिकट देगी यह तय नहीं हो पाया। हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि जल्द ही नाम तय कर लिया जाएगा। भाजपा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ पाटन के चुनावी मैदान में दुर्ग से सांसद विजय बघेल को टिकट दे चुकी है।

हार से सबक लेकर प्रयोग

2018 तक 15 सालों तक सत्ता में रही भारतीय जनता पार्टी 15 सीटों पर सिमट गई । इसे लेकर एक बड़ी रणनीति भाजपा ने तैयार की है ताकि दोबारा सत्ता हासिल हो सके। पिछली गलतियों से सबक लेकर भारतीय जनता पार्टी ने नई लिस्ट तैयार की है मंशा यही है कि छत्तीसगढ़ में कमल खिल सके।

बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। देर रात तक चली इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ उम्मीदवारों के नाम तय किए गए। - Dainik Bhaskar

बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। देर रात तक चली इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ उम्मीदवारों के नाम तय किए गए।

यह हुआ बैठक में

रात 10:30 बजे के आसपास छत्तीसगढ़ के नेताओं को बैठक में बुलाया गया था । प्रधानमंत्री खुद इस बैठक में मौजूद थे । बैठक कक्ष में की स्क्रीन लगाई गई थी। छत्तीसगढ़ की विधानसभा सीटों को स्क्रीन पर दिखाया गया, जिस सीट पर जिस प्रत्याशी को उतारना है उसके नाम दिखाए गए उसके बैकग्राउंड के बारे में जानकारी राष्ट्रीय नेताओं को दी गई। राष्ट्रीय नेताओं ने भी अपने कुछ इनपुट दिए और उसके साथ सूची फाइनल की गई ।

रात में हुई इस बैठक से पहले दिन भर बैठकों का दौर चलता रहा । पहले सभी नेता दिल्ली में ही मनसुख मांडवीया के घर पर पहुंचे थे। यहां छत्तीसगढ़ की सीटों को लेकर चर्चा की गई इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर भी एक बैठक हुई जिसमें अमित शाह के मौजूद होने की खबर है । इन तैयारी और होमवर्क के बाद रात में फाइनल बैठक में छत्तीसगढ़ के नेता पहुंचे।